logo-image

World Cup Final 2023 : क्रिकेट विश्व कप कब हुआ शुरू ... पहली बार कौन बना विजेता

इतिहास के पन्नों को पलटेंगे तो पता चलेगा कि क्रिकेट इंग्लैंड की धरती से जन्म लिया और आज दुनिया के कई देशों ने क्रिकेट को अपनाया है.

Updated on: 19 Nov 2023, 10:26 AM

नई दिल्ली:

आज पूरी दुनिया की नजरें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले विश्व कप फाइनल के महामुकाबले पर हैं. इस मैच का आयोजन गुजरात के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया जाएगा और इस मौके पर पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के पीएम भी हिस्सा लेंगे. वहीं मैदान में क्रिकेट फैंस की भीड़ होगी जो वाकई देखने लायक होगी. ऐसे खास मौके पर हर कोई क्रिकेट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर जानने को उत्सुक है. तो आज हम आपको ऐसी जानकारी देंगे जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे. सवाल ये है कि इतनी वर्ल्डकप की शुरुआत कहां से हुई और वर्ल्ड कप मैच की शुरुआत किसने की.

कैसे शुरूआत हुई वर्ल्डकप मैच की

इतिहास के पन्नों को पलटेंगे तो पता चलेगा कि क्रिकेट इंग्लैंड की धरती से जन्म लिया और आज दुनिया के कई देशों ने क्रिकेट को अपनाया है. विश्व कप की शुरुआत एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट के रूप में हुई थी और इसका पहला टूर्नामेंट 1975 में आयोजित किया गया था. यह वह समय था जब टेस्ट क्रिकेट ही सबसे महत्वपूर्ण प्रारूप में खेला जा रहा था और वनडे क्रिकेट ने एक नई रूपरेखा तैयार की थी. क्रिकेट विश्व कप का आयोजन इस नई रूपरेखा को बढ़ावा देने का एक तरीका बन गया. इसमें अगर किसी देश की सबसे अहम भूमिका मानी जाएगी तो वो इंग्लैंड ही होगा. आज इतने शानदार क्रिकेट मैच का आयोजन इंग्लैंड की वजह से ही संभव हो सका. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) इस विचार को बढ़ावा देने वाला पहला संस्था और 1975 में पहला क्रिकेट विश्व कप आयोजित किया.

ये भी पढ़ें- प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों पर अचानक क्यों भड़के रोहित? वायरल हो रहा वीडियो

पहली बार कौन बना था वर्ल्डकप में विजेता

आपको बता दें कि पहली बार 1975 में मैच खेला गया था. ये मैच इंग्लैंड में हुआ था. उस दौरान पश्चिम इंडीज की टीम ने मैच जीता था. साल 1979 में दूसरा कप भी इंग्लैंड में हुआ और इसे वेस्ट इंडीज़ ने जीत हासिस की. 1983 में तीसरा वर्ल्डकप मैच इंग्लैंड में हुआ और यह भारत की टीम ने जीता, जो एक महत्वपूर्ण पल था क्योंकि यह भारत लिए पहला वनडे विश्व कप था. इसके साथ ही वनडे विश्व कप 1987 से हर चार साल में होता रहा है और विभिन्न देशों में आयोजित किया गया है.