logo-image

ODI World Cup में इन खिलाड़ियों ने जड़े हैं सबसे ज्यादा शतक, टॉप पर भारतीय कप्तान

World Cup में शतक लगाने का सपना हर खिलाड़ी का होता है. वह भी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड कुछ ही खिलाड़ियों को नसीब होता है.

Updated on: 29 Jun 2023, 08:09 PM

नई दिल्ली:

Most Centuries in ODI World Cup : वर्ल्ड कप में खेलना हर खिलाड़ी चाहता है, लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर वर्ल्ड कप में अपने देश के लिए शतक लगाना हर खिलाड़ी का सपना होता है. कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में कई बेहतरीन पारियां खेली है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किन खिलाड़ियों के नाम वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है. आइए जानते हैं.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं. वह जब फॉर्म में होते हैं तो विरोधी गेंदबाज उनके सामने खौफ खाते हैं. रोहित के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज है. वह क्रिकेट के तीनों फॉर्म में शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे और भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं. इसके अलावा रोहित शर्मा वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं. उनके नाम 17 मैचों में 6 शतक लगाने का रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ें: भारत में अब तक 4 बार खेले गए हैं ICC के फाइनल, सिर्फ एक का हिस्सा रही टीम इंडिया, जानें मैचों के रिजल्ट

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर इस मामले में रोहित शर्मा के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं. उनके नाम भी वनडे वर्ल्ड कप में 6 शतक लगाने का रिकॉर्ड है. सचिन 1992 से 2011 तक वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे हैं. इस दौरान उन्होंने 44 पारियां में 6 शतक लगाया है.

कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara)

श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा अपने समय के दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक थे. वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह तीसरे नंबर पर हैं. संगकारा 2003 से लेकर 2015 तक वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे. इस दौरान उन्होंने 35 पारियां में 5 शतक लगाया. 

यह भी पढ़ें: ENG vs AUS Ashes 2023: विराट कोहली को काफी पीछे छोड़ रहे हैं स्टीव स्मिथ, इस मामले में बने नंबर-1

रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक थे. इसके साथ-साथ वह एक बेहतरीन बल्लेबाज भी थे. उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है. वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह चौथे नंबर हैं. उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप के 46 मैचों में 5 शतक लगाए हैं. पोटिंग ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को दो वनडे वर्ल्ड कप जिताए हैं.

डेविड वॉर्नर (David Warner)

वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी डेविड वार्नर भी 5 शतक जड़ चुके हैं. वह इस बार भारत में होने वाले वनडे कप का भी हिस्सा हो सकते हैं और अपनी बल्ले से धमाल मचा सकते हैं.

सौरभ गांगुली Sourav Ganguly 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक थे. वहीं वह वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के लिस्ट में छठे नंबर पर आते हैं. गांगुली ने वनडे वर्ल्ड कप में 1999 से लेकर 2007 तक 21 पारियां खेली. इस दौरान उन्होंने 5 शतक लगाया.  जिनमें उन्होंने 4 शतक लगाए हैं.

एबी डिविलियर्स (AB de Villiers)

साउथ अफ्रीका के दिग्गज और 360 डिग्री बल्लेबाज कहे जाने वाले एबी डिविलियर्स वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सातवें नंबर पर हैं. AB de Villiers 2007 से लेकर 2015 तक वनडे वर्ल्ड कप खेले. इस दौरान उन्होंने 22 पारियां में 5 शतक लगाया.