logo-image

भारत में अब तक 4 बार खेले गए हैं ICC के फाइनल, सिर्फ एक का हिस्सा रही टीम इंडिया, जानें मैचों के रिजल्ट

World Cup 2023 : भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

Updated on: 29 Jun 2023, 03:35 PM

नई दिल्ली:

World Cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर से होने जा रहा है. इस बार यह टूर्नामेंट भारत की मेजबानी में खेला जाएगा. यह पहली बार है जब भारत अकेले वर्ल्ड कप का मेजबानी करेगा. इसके अलावा यह पांचवां ऐसा मौका होगा कि, भारतीय सरजमीं पर कोई ICC का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में World Cup 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. भारत में अबतक कुल 4 आईसीसी टूर्नामेंट खेले जा चुके हैं. आइए बताते हैं ये सभी कब खेले गए थे और रिजल्ट क्या था.. 

1- ODI World Cup 1987- यह पहला ऐसा मौका था जब कोई आईसीसी फाइनल भारत की मेजबानी में खेला जा रहा था. कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम आमने-सामने थी. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 रन से हराकर पहली बार वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम किया था. 

2- Champions Trophy 2006 - भारत में दूसरी बार ICC का फाइनल साल 2006 में हुआ था. चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत थी. मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराकर ट्रॉफी हासिल किया था.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: दूर करनी होगी टीम को ये कमियां, तभी जीत पाएंगे एशिया कप

3- ODI World Cup 2011- इसके बाद साल 2011 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया था. इस मुकाबले में भारत और श्रीलंका की टीम आमने-सामने थी. इस मैच में भारत ने 6 विकेट से जीत हासिल कर दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बना था.

4- T20 World Cup 2016 - इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2016 का फाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डेन्स में खेला गया था. इस मैच में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की भिड़ंत थी. कार्लोस ब्रेथवेट ने बेन स्टोक्स की गेंदों पर 5 छक्के जड़ वेस्टइंडीज को दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया था.