logo-image

ऑस्ट्रेलिया के इन 4 बल्लेबाजों के लिए भारतीय पेस अटैक है डेंजरेस, आंकड़ें हैं गवाह

IND vs AUS : र्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया की अब तक की प्लेइंग इलेवन पर गौर करें, तो ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर ट्रैविस हेड और डेविड वॉर्नर लेफ्टी हैं. लोअर ऑर्डर में मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड भी बाएं हाथ से ही बल्लेबाजी करते हैं.

Updated on: 18 Nov 2023, 03:33 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS : वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया की बल्लेबाजी इकाई के साथ-साथ गेंदबाजी इकाई ने भी कमाल का प्रदर्शन किया है. पेस अटैक ने तो मानो विपक्षी बल्लेबाजों की नाक में दम कर रखा है. टीम इंडिया के पास मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के रूप में पेस तिकड़ी है, जो फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बनने वाली है. वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया की अब तक की प्लेइंग इलेवन पर गौर करें, तो ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर ट्रैविस हेड और डेविड वॉर्नर लेफ्टी हैं. लोअर ऑर्डर में मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड भी बाएं हाथ से ही बल्लेबाजी करते हैं. इस तरह कंगारू टीम में 4 लेफ्ट हैंडर हैं, जिनके लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज सबसे खतरनाक होंगे... आइए आपको आंकड़ों की मदद से बताते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं...

मोहम्मद शमी से बचना 'मुश्किल'

मोहम्मद शमी लेफ्ट हैंडर बल्लेबाजों के खिलाफ ज्यादा सफल रहते हैं. उन्होंने अपने करियर में अब तक 30% विकेट उन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए ही लिए हैं. इस वर्ल्ड कप में भी 8 लेफ्ट हैंडर बैट्समैन को चलता किया है. टूर्नामेंट में तो उन्होंने 4 रन पर और 7 बॉल में ही एक लेफ्ट हैंडर को चलता कर रहे हैं. अब ऑस्ट्रेलिया के 5 लेफ्ट हैंडर्स को तो शमी के सामने बल्ला घुमाने से पहले 100 बार सोचना चाहिए. 

ये भी पढ़ें : 'बाउंड्री नियम' खत्म, अब फाइनल टाई होने पर ICC इस तरह चुनेगी चैंपियन, जानें क्या है नया नियम

सिराज के मियां मैजिक से कैसे बचेंगे कंगारू

मोहम्मद शमी के बाद अगर आप मोहम्मद सिराज के भी आंकड़े देखें, तो कमाल के हैं... जी हां, लेफ्ट हैंडर्स के सामने हर 21 रन पर विकेट लेते हैं. वनडे में अब तक लिए गए विकेट्स में से 35% लैफ्टी बल्लेबाजों के ही हैं. वर्ल्ड कप में भी उन्होंने जितने विकेट लिए हैं, उसमें आधे लेफ्टी बैट्समैन के ही हैं. 

जसप्रीत बुमराह पावर प्ले में खतरनाक

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का पावर प्ले में विकेट चटकाना अब आम हो चुका है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए लीग मैच में अपने स्पेल में 35 रन देकर 2 अहम विकेट निकाले थे. बुमराह अपनी सटीक यॉर्कर और स्लोवर गेंदों से कंगारू बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : IND vs AUS Final : फाइनल से पहले जगजाहिर हुई ऑस्ट्रेलिया की ये 'कमजोरी', रोहित उठाएंगे पूरा फायदा