logo-image

IND vs NZ Live : भारत ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी, न्यूजीलैंड पहले करेगी बॉलिंग, देखें दोनों की प्लेइंग11

IND vs NZ Live : वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मुकाबला वानखेड़े में खेला जा रहा है.

Updated on: 15 Nov 2023, 01:35 PM

नई दिल्ली:

IND vs NZ Semi Final Live : भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज मुबंई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. अब न्यूजीलैंड की टीम पहले गेंदबाजी करने उतरेगी. इस सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग11 में कोई बदलाव नहीं किया है. न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11 में भी बदलाव नहीं हुआ है.

IND Vs NZ Live: न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11

डेवोन कॉनवे, रचिन रविंद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, टिम साउथी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट.

IND Vs NZ Live: भारत की प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

कैसा रहेगा मुंबई का मौसम?

भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के दौरान मौसम कैसा रहेगा इसकी बात करें, तो क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर है.  आज (15 नवंबर) मुंबई की मौसम साफ रहने की उम्मीद है और बारिश की गुंजाइश ना के बराबर है. वेदर फॉरकास्ट के अनुसार, दोपहर में 2% और शाम में 3% बारिश होने के चांसेस हैं. इसके अलावा तापमान 35 से 25 डिग्री तक रह सकता है. हवा 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बह सकती है और ह्यूमिडिटी 45 से 59% तक रह सकती है. 

यह भी पढ़ें: Abdul Razzaq on Aishwarya Rai : अब्दुल रज्जाक का ऐश्वर्या पर भद्दा कमेंट, साथ बैठे शाहिद अफरीदी ने पहले बजाई ताली फिर दी सफाई

वानखेड़े में डराने वाले हैं टीम इंडिया के आंकड़ें

वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड की रिकॉर्ड की बात करें तो इस मैदान पर दोनों ही टीमों का दमदार प्रदर्शन रहा है. लेकिन जब यह दोनों टीमें आमने-सामने आई हैं तो कीवी टीम ने ही बाजी मारी है. बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस मैदान पर अब तक सिर्फ एक ही मैच खेला गया है. जिसमें भारत को मात दी है.

इस मैदान पर न्यूजीलैंड ने 3 मैच खेले हैं, जिसमें से 2 में जीत हासिल की है और एक में हार मिली है. इस मैदान पर न्यूजीलैंड ने भारत और कनाडा को हराया है. जबकि श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा है.

वनडे में ऐसा है भारत बनाम न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में भारत और न्यूजीलैंड की 117 बार भिड़ंत हो चुकी है. जिसमें से टीम इंडिया ने 59 मैच को अपने नाम किया है. जबकि 50 मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं. वहीं एक मैच टाई रहा है और 7 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं. 

वनडे वर्ल्ड कप में भारत बनाम न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

वनडे वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 10 बार आमने-सामने हुई है. जिसमें कीवी टीम पांच मुकाबलों में जीत हासिल की है. वहीं भारत 4 मैचों में जीत हासिल किया है. दोनों टीमों के बीच पहला वर्ल्ड कप मुकाबला 1975 में मैनचेस्टर में हुआ था.