logo-image

ENG VS SA : वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की शर्मनाक हार, 229 रनों से जीता साउथ अफ्रीका

ENG VS SA : साउथ अफ्रीका टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 229 रनों से जीत दर्ज कर ली है. आइए आपको बताते हैं कैसे-कैसे आगे बढ़ा ये मैच...

Updated on: 21 Oct 2023, 08:58 PM

नई दिल्ली:

ENG VS SA Result : वर्ल्ड कप 2023 का 20वें मुकाबले में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड का आमना-सामना हुआ, जहां अफ्रीकी टीम ने एक ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली है. पहले बल्लेबाजी करने आई अफ्रीका ने बोर्ड पर 400 रनों का लक्ष्य लगा दिया था. ये टारगेट मुश्किल था, लेकिन जवाब में इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम 170 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई. नतीजन, साउथ अफ्रीका ने 229 रनों की बड़ी जीत अपने नाम की.

साउथ अफ्रीका ने 229 रन से जीता मैच

साउथ अफ्रीका के दिए 400 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम किसी भी वक्त मैच में नहीं दिखी. जी हां, नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते हुए सभी 9 बल्लेबाज 170 के स्कोर पर ही आउट हो गए. इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ी पारी तेज गेंदबाज मार्क वुड ने नाबाद 43 रन की पारी खेली. Gus Atkinson ने 35 रन बनाए. इन दोनों के अलावा कोई भी खिलाड़ी 20 के स्कोर को भी क्रॉस नहीं कर सका. नतीजा ये रहा की पूरी टीम 22 ओवर में 170 पर ऑलआउट हो गई. हालांकि, इस दौरान रीस टॉप्ली बल्लेबाजी के लिए नहीं आए, क्योंकि उन्हें गेंदबाजी के दौरान ही इंजरी हो गई थी. इसके चलते वह रिटायर्ड हर्ट हो गए थे.

पहले साउथ अफ्रीका ने कमाल की बल्लेबाजी की और रही सही कसर गेंदबाजों ने पूरी कर दी. Gerald Coetzee ने 3, लुंगी एनगिडी और मार्को जांसन ने 2-2 और कगिसो रबाडा और केशव महाराज ने 1-1 विकेट निकाले. इस तरह बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका टीम 170 पर ही ऑलआउट हो गई.

ये भी पढ़ें : हार्दिक के बाद अब सूर्या भी इंजर्ड, ईशान किशन को भी हुई बड़ी समस्या

साउथ अफ्रीका ने दिया था 400 रन का टारगेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम की शुरुआत भले ही अच्छी ना रही हो, लेकिन फिर जिस तरह से टीम ने रन बनाए, वो देखने लायक रहा. पहले रीजा हेंड्रिक्स ने 85(75) रन की पारी खेली, जिसमें 9 चौके वे 3 छक्के लगाए. इसके बाद हेनरिक क्लासेन ने एक क्लासी शतक लगाया और 67 गेंदों पर 109 रन की कमाल की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 12 चौके और 4 छक्के जड़े.

आखिर में मार्को जेन्सन 75(42) नाबाद पवेलियन लौटे. इस तरह अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 399/7 का स्कोर लगा दिया है. इस मैच में कप्तान टेम्बा बावुमा प्लेइंग इलेवन में नहीं हैं, क्योंकि उनकी तबियत खराब है. उनकी जगह रीजा हेंड्रिक्स को मौका मिला.