News Nation Logo
Banner

FIFA World Cup 2022: कौन है सबसे युवा तो कौन है सबसे उम्रदराज? फीफा के कुछ रोचक तथ्य

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 18 Nov 2022, 04:10:52 PM
Untitled design

Lionel Messi, Cristiano Ronaldo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

FIFA World Cup 2022 Qatar: फीफा वर्ल्ड कप शुरु होने में एक ही दिन का समय बचा है. 20 नवंबर से कतर में फीफा वर्ल्ड कप का आगाज हो रहा है. इस टूर्नामेंट को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. फीफा वर्ल्ड कप पहली बार अरब देश में खेला जा रहा है. इस साल 32 टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं. इस सभी टीमों को 4-4 के 8 ग्रुप में बांटा गया है. हम इस टूर्नामेंट के सबसे छोटे-बड़े हाइट वाले खिलाड़ी, सबसे बुर्जुग और युवा खिलाड़ी और भी कई दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं. 

फीफा का सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

इस बार फीफा वर्ल्ड कप में कई टीमों ने अनुभव पर विश्वास जताया है और टीम में शामिल किया है. इनमें ब्राजील के 39 वर्षीय डैनी एल्वेस ब्राजील के ही 38 वर्षीय टिएगो सिल्वा, क्रोएशिया के 37 वर्षीय लुका मॉड्रिच और और 37 वर्षीय पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे उम्रदराज खिलाड़ी शामिल हैं. वहीं इस टूर्नामेंट में सबसे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी मैक्सिको के गोलकीपर अल्फ्रेडो तलवेरा हैं. अल्फ्रेडो की उम्र 40 साल है. 

यह भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: कतर ने बदल डाले अपने ही नियम! अब स्टेडियम में नहीं मिलेगी शराब

फीफा का सबसे युवा खिलाड़ी

चार बार फीफा वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाने वाली जर्मनी इस बार खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है. जर्मनी ने इस टूर्नामेंट में अनुभवों के साथ-साथ युवाओं को भी मौका दिया है. इस टूर्नामेंट में सबसे युवा खिलाड़ी 18 साल के जमाल मुसियाला और 17 साल के यूसूफा मूकोको शामिल हैं. यूसूफा मूकोको फीफा वर्ल्ड कप 2022 का सबसे युवा खिलाड़ी हैं. यूसूफा का बुंदेसलीगा में इस सीजन काफी शानदार रिकॉर्ड रहा है. इसकी वजह से उन्हें फीफा वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिल रहा है, 

फीफा का सबसे लंबा हाइट का खिलाड़ी

नीदरलैंड के गोलकीपर एंड्रियास नोपर्ट इस साल फीफा वर्ल्ड कप के सबसे लंबे हाइट के खिलाड़ी हैं. एंड्रियास की हाइट 6 फुट 6 इंच है.  एंड्रियास ने क्लब हीरेनवीन के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. नीदरलैंड की टीम चाहेगी कि वह इस फीफा वर्ल्ड कप में भी बेहतरीन प्रदर्शन करें. 

फीफा का सबसे छोटे हाइट का खिलाड़ी

इस फीफा वर्ल्ड कप में सबसे छोटे हाइट के खिलाड़ी मोरक्को के इलायस केयर हैं. उनकी हाइट 5 फिट, 2 इंच है. इलायस भले ही छोटे हाइट के हैं लेकिन मैदान पर काफी फुर्तीले हैं. उन्होंने चैंपियनशिप में इस सीजन क्लब क्यूपीआर की ओर से खेला था और 3 गोल और 6 असिस्ट किए थे. 

फीफा में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाला खिलाड़ी

फुटबॉल की दुनिया के स्टार खिलाड़ी और अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी पर इस टूर्नामेंट में सबकी नजरे होंगी. यह फीफा वर्ल्ड कप मेसी के लिए आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है. सेमी का यह 6वां फीफा वर्ल्ड कप है. उन्होंने अपना पहला फीफा वर्ल्ड कप 2006 में खेला था. मेसी के नाम फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 19 मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड भी है. इसके साथ ही उन्होंने अर्जेंटीना के लिए भी सबसे ज्यादा 165 मैच खेला है. 

First Published : 18 Nov 2022, 04:10:52 PM

For all the Latest Sports News, Fifa World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.