logo-image

FIFA World Cup 2022 Qatar: फीफा वर्ल्ड कप का पहला ही गोल हुआ रद्द

बता दें कि इस बार फीफा वर्ल्ड कप में एक नई तकनीक वार का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह एक सेमी ऑटोमेटिकऑफ साइड टेक्नोलॉजी है.

Updated on: 21 Nov 2022, 12:08 AM

highlights

  • इक्वाडोर ने 2-0 से कतर को हराया
  • एनर वर्लेसिया ने दागे दो गोल
  • ऑटोमेटिकऑफ साइड टेक्नोलॉजी के जरिए गोल हुआ रद्द

नई दिल्ली:

FIFA World Cup  2022 Qatar: फुटबॉल के सबसे बड़े महाकुंभ का आज से आगाज हो गया है. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला कतर (Qatar) और इक्वाडोर के बीच खेला गया. इक्वाडोर ने फीफा विश्व कप 2022 के पहले मुकाबले में मेजबान कतर को 2-0 (Qatar Vs Ecuador) से करारी शिकस्त दी.  इसके साथ ही इक्वाडोर ने जीत के साथ टूर्नामेंट में शुरुआत की है. इक्वाडोर ने शुरुआती 31 मिनट में ही दो गोल कर डाले. इक्वाडोर के लिए पहला गोल मैच के 16वें मिनट में इनर वैलेंसिया (Enner Valencia) ने पेनाल्टी कॉर्नर पर किया.  वैलेंसिया यहीं नहीं रुके, उन्होंने मैच के 31वें मिनट में हेडर के जरिए गोल कर अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया. इक्वाडोर ने ये बढ़त आखिर तर बरकरार रखी और मैच को 2-0 से जीत लिया.

दरअसल मुकाबले के किक ऑफ के तीन मिनट के बाद ही इक्वाडोर के कप्तान एनर वर्लेसिया ने हेडर के जरिए शानदार गोल दाग दिए. लेकिन फिर वार के जरिए इस गोल को चेक किया गया और बाद में इसे रद्द भी कर दिया गया. बता दें कि इस गोल को एक नई तकनीक से चेक किया गया था जो पहली बार फीफा वर्ल्ड कप में इस्तेमाल की जा रही है. 

बता दें कि इस बार फीफा वर्ल्ड कप में एक नई तकनीक वार का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह एक सेमी ऑटोमेटिकऑफ साइड टेक्नोलॉजी है. ये टेक्नोलॉजी ऑटोमेटिक तरीके से खिलाड़ियों के ऑफ साइड होने को ट्रैक करती है. अगर कोई खिलाड़ी जैसे ही ऑफ साइड होता है तो वार रूप में एक अलार्म बजता है. अगर अलार्म बजने के साथ कोई खिलाड़ी गोल करता है तो उसे चेक किया जाता है. ऐसा ही इक्वाडोर के कप्तान एनर वर्लेसिया के साथ हुआ. उन्होंने जैसे ही गोल किया अलार्म बजा जिसके बाद गोल को चेक किया गया और फिर रद्द कर दिया गया. 

यह भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: इक्वॉडोर का ये खिलाड़ी बना लीडिंग गोल स्कोरर