logo-image

FIFA Football WorldCup: जर्मनी बनी फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम, इस टीम को हराया

यूरोप में इस समय ग्रुप जे वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग मुकाबले चल रहे हैं. इसमें सोमवार को उत्तरी मेसिडोनिया को जर्मनी ने 4-0 से हराया. बता दें कि जर्मनी ने इन मुकाबलों में आठ में से सात में जीत हासिल की है.

Updated on: 12 Oct 2021, 03:56 PM

highlights

  • 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक चलेगा वर्ल्ड कप
  • कतर में खेला जाना है यह फुटबॉल वर्ल्ड कप
  • यूरोप में चल रहे हैं इस समय क्वालीफाइंग मुकाबले

नई दिल्ली :

फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम जर्मनी बन गई है. सोमवार को जर्मनी ने यह उपलब्धि हासिल की. यूरोप में इस समय ग्रुप जे वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग मुकाबले चल रहे हैं. इसमें सोमवार को उत्तरी मेसिडोनिया को जर्मनी ने 4-0 से हराया. बता दें कि जर्मनी ने इन मुकाबलों में आठ में से सात में जीत हासिल की है. हालांकि उसकी एकमात्र हार भी मेसिडोनिया के खिलाफ ही हुई है. मैच की बात करें तो पहले हाफ में दोनों में से कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी. ऐसे में दोनों टीमों के समर्थकों की निगाहें दूसरे हाफ पर टिक गईं.

इसे भी पढ़ें: KL Rahul का क्या होगा, Punjab Kings में रहेंगे या नहीं? 

दूसरे हाफ में 50वें मिनट में जर्मनी की ओर से केई हावर्ट्ज ने पहला गोल दागा. इससे जर्मनी के समर्थक जोश में झूम उठे. इसके बाद तो जर्मनी के खिलाड़ियों ने गोल की झड़ी लगा दी. 70वें मिनट में टिमो वर्नर ने दूसरा गोल दागा. इसके महज तीन मिनट बाद यानी 73वें मिनट में टिमो वर्नर ने एक और गोल दागा. इससे जर्मनी की बढ़त 3-0 तक पहुंच गई. मैच के 83वें मिनट में जमाल मुसियाला ने गोल कर जर्मनी की बढ़त को 4-0 कर दिया. इसके बाद मैच के अंत तक यही स्कोर रहा. उत्तरी मेसिडोनिया इस मैच में एक भी गोल नहीं कर सकी. 

क्वालीफाइंग के अन्य मैचों की बात करें तो ग्रुप एच में क्रोएशिया ने ड्रा खेला, जबकि रूस ने अपना मैच जीत लिया. इसी के साथ इन दोनों टीमों का प्लेआफ खेलना तय हो गया है. ग्रुप ई में वेल्स ने कीफर मूर के गोल की बदौलत एस्टोनिया को 1-0 से हरा दिया. इससे अब बेल्जियम का क्वालीफाई करने का इंतजार बढ़ गया है. हालांकि बेल्जियम अभी भी प्रतिद्ंवदी टीमों से 5 अंक आगे है और उसके क्वालीफाई करना तय माना जा रहा है. बता दें कि सभी ग्रुपों की विजेता टीमें फीफा वर्ल्ड कप 2022 के लिए क्वालीफाई मानी जाएंगी. 

गौरतलब है कि साल 2022 में फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन कतर में किया जाना है. फुटबाल का यह वर्ल्ड कप 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक चलेगा. यह फुटबॉल के पहला वर्ल्ड कप है जो अरब देशों में खेला जाएगा.