News Nation Logo

Yuvraj Singh: जब एंड्रयू फ्लिंटॉफ की गलती ब्रॉड को पड़ी भारी, युवराज के बल्ले ने उगली थी आग

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 19 Sep 2022, 01:19:21 PM
sports collage 04  1

Yuvraj Singh Six Sixes T20 WC 2007 (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

Yuvraj Singh Six Sixes: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 19 सितंबर का दिन काफी खास है. आज ही के दिन 15 साल पहले 19 सितंबर 2007 को टीम इंडिया (Team India) के पूर्व विस्फोटक खिलाड़ी युवराज सिंह ने डरबन (Durban) के मैदान में एक ओवर में 6 छक्के जड़कर इतिहास रचा था. साल 2007 में पहला टी20 का आयोजन साउथ अफ्रीका (South Africa) में हुआ था. इस वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने इंग्लैंड (England) के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) के एक ओवर की सभी गेंदों पर 6 छक्के जड़ दिए थे. 

टी20 वर्ल्ड कप 2007 का 21वां मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा था. भारत के पारी के 19वां ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड कराने आए. युवराज सिंह ने उनके एक ओवर के सभी गेंदों पर 6 छक्के जड़ दिए. दरअसल इस ओवर से पहले 18वें ओवर में युवराज सिंह और एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) के बीच कहा सुनी हो गई थी, जिसके बाद युवराज सिंह आगबबूला हो गए थे और उन्होंने अपना गुस्सा ब्रॉड निकाला. एंड्रयू फ्लिंटॉफ 18वें ओवर डालने आए थे. उनके ओवर में युवराज सिंह ने दो चौके जड़ दिए. जो फ्लिंटॉफ को पसंद नहीं आया और वह युवराज सिंह से जा भिड़े, जिसके बाद खिलाड़ियों और अंपायर को बीच बचाव के लिए आना पड़ा. फिर क्या था अगले ओवर में ब्रॉड के सभी गेंदों को युवराज सिंह ने छक्के के लिए भेज दिया. 

यह भी पढ़ें: 'मैंने शोएब मलिक से संन्यास लेने के लिए कहा था', जानता था यहां कोई सम्मान नहीं मिलेगा'

युवराज सिंह ने फ्लिंटॉफ के साथ हुए उस विवाद पर कहा था, 'मुझे याद है कि मैंने एंड्रयू फ्लिंटॉफ को दो चौके जड़े और जाहिर तौर पर उसे यह पसंद नहीं आया होगा. फ्लिंटॉफ ने मुझे कहा था, 'इधर आओ मैं तेरी गर्दन तोड़ दूंगा.' युवराज ने बताया कि वो लड़ाई काफी ज्यादा गंभीर थी. मेरा मन हुआ कि मैं हर गेंद को गेंद को छक्के के लिए पहुंचा दूं.'

21 गेंदों मे पूरा किया था फिफ्टी

उस मैच में युवराज सिंह ने महज 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था. जो कि इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में एक रिकॉर्ड है. युवराज सिंह ने 16 गेंदों में 58 रनों की शानदार पारी खेली थी. जिसमें 7 छक्के और 3 चौके शामिल थे. युवराज सिंह की इस पारी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 219 रनों का लक्ष्य दिया था और मुकाबले को 18 रनों से जीत लिया था. 

First Published : 19 Sep 2022, 01:19:21 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.