logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs WI : विंडीज दौरे पर टेस्ट में मिलेगा टीम इंडिया को 'ब्रह्मास्त्र', IPL के बाद इस खिलाड़ी की होगी एंट्री!

टीम इंडिया जुलाई में वेस्टइंडीज का दौरा करेगी. इस दौरे पर टीम में कई बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं. कुछ खिलाड़ियों की टीम से छुट्टी हो सकती है तो वहीं कुछ युवाओं को मौका मिल सकता है.

Updated on: 15 Jun 2023, 01:52 PM

नई दिल्ली:

India vs West Indies 2023 : भारतीय टीम में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के बाद नंबर-3 की पोजीशन को एक ऐसे खिलाड़ी ने संभाला जो अब तक 100 टेस्ट मैच खेल चुका है. हालांकि पिछले कुछ समय से यह खिलाड़ी अपने फॉर्म में नजर नहीं आ रहा है. यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल में WTC फाइनल हारने के बाद अब उस खिलाड़ी के विकल्प को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई है. वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम इंडिया के सेलेक्टर्स भी इसपर विचार कर रहे हैं. 

दरअसल हम बात कर रहे हैं टेस्ट में तीसरे पोजीशन की जिसे अब तक चेतेश्वर पुजारा संभालते आ रहे हैं. हालांकि पुजारा पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. वह लगातार टेस्ट में बने रहे और कुछ मौकों पर अच्छी बल्लेबाजी भी की. लेकिन उनसे जैसी उम्मीदे थी वह उस हिसाब से परफॉर्म नहीं कर पाए हैं. उनका औसत 28 टेस्ट मैचों की 52 पारियों में करीब 29 का रहा है. जिसमें दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई 102 नाबाद और 90 रन की पारियां भी शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी चेतेश्वर पुजारा फ्लॉप साबित हुए. अब यही वजह है कि उनके विकल्प की चर्चाएं शुरू हो गई है. 

यह भी पढ़ें: ODI, T20, Test.. तीनों फॉर्मेट में इन खिलाड़ियों के नाम है सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड

कौन संभालेगा नंबर 3 की जिम्मेदारी?

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया से WTC Final 2023 हारने के बाद टीम इंडिया में कुछ चौंकाने वाले फैसले देखने को मिल सकते हैं. रिपोर्ट्स की बात करें तो ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि खराब फॉर्म के चलते पुजारा का टीम से पत्ता कट सकता है. वहीं उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को टीम में शामिल किया जा सकता है. आईपीएल 2023 में यशस्वी ने काफी शानदार प्रदर्शन किया था. जिसके बाद अह उन्हें टीम में शामिल करने की मांग उठ रही है. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने IPL में ही नहीं बल्कि घरेलू क्रिकेट में ईरानी ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी में भी खुद को साबित किया है. ऋषभ पंत अभी चोटिल हैं जिसकी वजह से टीम इंडिया को एक लेफ्ट हैंड बल्लेबाज की जरूरत है. ऐसे में यशस्वी टीम इंडिया के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: फिट हुए बुमराह और अय्यर, एशिया कप से करेंगे वापसी, पंत की ओर से भी गुडन्यूज

WTC Final के लिए स्टैंडबाय में रखे गए थे यशस्वी जायसवाल 

यशस्वी को हाल ही में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए सूर्यकुमार यादव और मुकेश कुमार के साथ स्टैंडबाय में रखा गया था. हालांकि पहले रुतुराज गायकवाड़ को शामिल किया गया था, लेकिन अपनी शादी की वजह से गायकवाड़ ने अपना नाम वापस ले लिया था, जिसके बाद यशस्वी को टीम के साथ लंदन भेजा गया. अब यशस्वी को इंटरनेशनल डेब्यू का इंतजार है.