News Nation Logo

WTC : अभी तक सबसे ज्यादा रन और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलियाई आगे 

Most Runs in WTC- Most Wicket in WTC : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. इंग्लैंड के साउथैम्पटन में 18 जून से ये मुकाबला होगा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 May 2021, 02:03:09 PM
ajinkya rahane ashwin

ajinkya rahane ashwin (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

Most Runs in WTC- Most Wicket in WTC : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. इंग्लैंड के साउथैम्पटन में 18 जून से ये मुकाबला होगा. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भारत और न्यूजीलैंड टॉप की टीमें हैं, इसलिए इन्हें फाइनल खेलने का मौका मिला है. लेकिन मजेदार बात ये है कि भारत और न्यूजीलैंड की टीमें भले फाइनल में पहुंच गई हों, लेकिन इस चैंपियनशिप में अभी तक खेले गए मैचों में भारत और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज और गेंदबाज कहीं भी नहीं हैं. सबसे ज्यादा रन बनाने और सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने बाजी मारी है. 

यह भी पढ़ें : WTC Final : टीम इंडिया और विराट कोहली के लिए आसान नहीं होगा न्यूजीलैंड से फाइनल मैच

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 13 मैचों में 1675 रन अपने नाम किए हैं, वे नंबर वन पर हैं. दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट हैं, जिन्होंने 20 मैचों में 1660 रन बनाए हैं. तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं, जिन्होंने 13 मैच खेलते हुए 1341 रन बनाए हैं. चौथे नंबर पर फिर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स हैं, जिन्होंने 17 मैचों में 1334 रन अपने नाम किए हैं. पांचवें नंबर पर भारतीय अजिंक्य रहाणे हैं. उन्होंने 17 मैचों में 1095 रन बनाए हैं. वहीं छठे नंबर पर रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 11 मैचों में 1030 रन बनाए हैं. यानी नंबर वन मार्नस लाबुशेन के आसपास कोई ऐसा बल्लेबाज नहीं है, जो उनके आंकड़े को छू सके. अगर अजिंक्य रहाणे को मार्नस लाबुशेन को पीछे छोड़ना है तो एक टेस्ट में ही उन्हें 600 से ज्यादा रन बनाने होंगे, जो लगभग असंभव सा है. 

यह भी पढ़ें : मोहम्मद आमिर आईपीएल खेले तो कौन सी टीम लगाएगी करोड़ों का दांव!

वहीं अगर गेंदबाजों की बात करें तो यहां भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के ही गेंदबाजों ने बाजी मारी है. सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के नाम हैं, जिन्होंने 14 मैचों में 70 विकेट लिए हैं, वहीं दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं, जिन्होंने 17 मैचों में 69 विकेट लिए हैं. यहां तीसरे नंबर पर भारत के रविचंद्रन अश्विन हैं, जिन्होंने 13 मैचों में 67 विकेट अपने नाम किए हैंं. इसके बाद चौथे नंबर पर फिर ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन हैं, जिनके नाम 56 विकेट हैं. पांचवें नंबर पर न्यूजीलैंड के टिम साउदी हैं, जिन्होंने 51 विकेट लिए हैं. यहां जरूर संभावना है कि भारत के रविचंद्रन अश्विन इस चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हो सकते हैं. उन्हें पैट कमिंस को पीछे छोड़ने के लिए चार ही विकेट चाहिए. अगर रविचंद्रन अश्विन फाइनल में खेले तो संभावना है कि कम से कम चार विकेट तो निकाल ही देंगे और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे, हालांकि ये इतना आसान भी नहीं होने वाला, क्योंकि ये मैच इंग्लैंड के साउथैम्पटन में होगा, जहां तेज गेंदबजों के लिए मदद जरूर होगी. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 May 2021, 02:03:09 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.