logo-image

WTC Final के विजेता को और उपविजेता को मिलेंगे इतने करोड़ रुपये, जानिए 

IND vs NZ Final : भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तैयारी अब लगभग अंतिम चरण में है. 18 जून से डब्ल्यूटीसी का फाइनल इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाएगा.

Updated on: 15 Jun 2021, 08:37 AM

highlights

  • 18 जून से इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाएगा डब्ल्यूटीसी का फाइनल मैच
  • फाइनल जीतने वाली टीम को 16 लाख डॉलर यानी 12 करोड़ रुपये दिए जाएंगे
  • उपविजेता टीम को भी आठ लाख डॉलर यानी करीब छह करोड़ रुपये मिलेंगे

नई दिल्ली :

IND vs NZ Final : भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तैयारी अब लगभग अंतिम चरण में है. 18 जून से डब्ल्यूटीसी का फाइनल इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाएगा. इस बीच  ऐलान किया गया है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले की विजेता टीम को 16 लाख डॉलर यानी करीब 12 करोड़ रुपये और उपविजेता टीम को आठ लाख डॉलर यानी करीब छह करोड़ रुपये दिए जाएंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फाइनल मैच से तीन दिन पहले इसकी घोषणा कर दी है. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : चेतेश्‍वर पुजारा ने बताया, इंग्लैंड में कैसे करनी होगी बल्‍लेबाजी 

आईसीसी ने बयान जारी कर कहा है कि डब्ल्यूटीसी की अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रही टीम को 450000 डॉलर, चौथे स्थान की टीम को 350000 डॉलर और पांचवें स्थान पर रहने वाली टीम को दो लाख डॉलर दिए जाएंगे जबकि शेष टीमों के एक लाख डॉलर मिलेंगे. आईसीसी ने बयान में कहा है कि टेस्ट मैच जो पहले आईसीसी टेस्ट रैंकिग में शीर्ष पर रहने वाली टीम को दिया जाता था वो अब डब्ल्यूटीसी की विजेता टीम को मिलेगा. अगर फाइनल मुकाबला ड्रॉ या टाई पर समाप्त होता है तो दोनों फाइनलिस्ट ईनामी राशि को बांटेंगे और जब तक ये चैंपियन रहेंगे तब तक मैस भी शेयर करेंगे. न्यूजीलैंड की टीम ने डब्ल्यूटीसी फाइनल से ठीक पहले इंग्लैंड को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराया जिससे उसका मनोबल ऊंचा हुआ होगा. वहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इस साल मार्च में इंग्लैंड को 3-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. अब विश्व की दो सर्वश्रेष्ठ टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : WTC फाइनल : पांच गेंदबाजों के साथ उतरेगी टीम इंडिया, जानिए किसे मिलेगा मौका

फाइनल से पहले टीम इंडिया ने आपस में तीन दिन का मैच खेलकर अच्छी प्रैक्टिस की है. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि फाइनल से पहले टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, लेकिन माना ये जा रहा है कि भारतीय टीम पांच गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरेगी, जिसमें तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर शामिल रह सकते हैं. वहीं अभी तक ओपनिंग को लेकर भी तस्वीर साफ नहीं है. रोहित शर्मा के साथ बतौर ओपनर कोन खेलगा. क्या शुभमन गिल को मौका दिया जाएगा या फिर मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करने आएंगे, ये देखना भी दिलचस्प होगा.