logo-image

WTC फाइनल : पांच गेंदबाजों के साथ उतरेगी टीम इंडिया, जानिए किसे मिलेगा मौका 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में सिर्फ चंद ही दिन ही बचे हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री इस वक्‍त इस कश्‍मकश में लगे हैं कि फाइनल की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी.

Updated on: 14 Jun 2021, 04:19 PM

highlights

  • 18 जून से साउथम्‍पटन में खेला जाएगा विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल
  • टीम इंडिया तीन तेज गेंदबाज और दो स्‍पिनर्स के साथ उतर सकती है
  • कप्‍तान विराट कोहली और कोच रवि शास्‍त्री प्‍लेइंग इलेवन बनाने में लगे

नई दिल्‍ली :

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में सिर्फ चंद ही दिन ही बचे हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री इस वक्‍त इस कश्‍मकश में लगे हैं कि फाइनल की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी. टीम इंडिया का बल्‍लेबाजी क्रम तो करीब करीब तय है, लेकिन गेंदबाजों में कौन खेलेगा, इसको लेकर अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है. क्‍या टीम इंडिया तीन तेज गेंदबाज और दो स्‍पिनर्स के साथ मैदान में उतरेगी या फिर कोई और रणनीति होगी. संभावना है कि भारतीय टीम पांच गेंदबाजों के साथ मैदान में उतर सकती है. इसमें तीन तेज गेंदबाज और दो स्‍पिनर शामिल हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप : BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली पहुंचे मुंबई, विश्‍व कप पर होगा फैसला 

ऐसा माना जा रहा है कि टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन तेज गेंदबाज और दो स्‍पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती है. हालांकि अभी तक ये साफ नहीं है कि पिच किस तरह का व्‍यवहार करेगी और उसकी कंडीशन क्‍या होगी. 18 जून से शुरू होने वाला फाइनल टेस्‍ट का विश्‍व कप भी कहा जा रहा है, इसलिए टीम इंडिया अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ मैदान में उतरेगी, इतना तो पक्‍का है. जहां तक दो स्‍पिनर्स की बात है तो प्लेइंग इलेवन में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन का खेलना करीब करीब तय माना जा रहा है. अगर मैच के तीसरे चौथे दिन से स्‍पिनर्स को जरा सी भी मदद मिली तो ये दोनों मिलकर न्‍यूजीलैंड की टीम का पुलिंदा बांधने में ज्‍यादा देरी नहीं करेंगी. वहीं जरूरत पड़ने पर ये दोनों बल्‍लेबाजी में भी अपना जलवा दिखा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : राहुल द्रविड़ के साथ दिलीप और पारस भी जाएंगे श्रीलंका 

अब बात करते हैं तेज गेंदबाजी की. इसमें जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनना लगभग तय माना जा रहा है. तीसरे पेसर के लिए इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के बीच जबरदस्‍त टक्‍कर देखने को मिल सकती है. पिच में तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों के लिए बहुत कुछ है. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी पहली पसंद हैं. लेकिन इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के साथ तीसरे स्लॉट के लिए अभी भी सवाल बना हुआ है. इशांत शर्मा ऑस्ट्रेलिया में अपनी ऊंचाई और उछाल के साथ तगड़ी गेंदबाजी करते हैं. लेकिन इंग्लैंड में विराट कोहली थोड़ी अधिक विविधता का विकल्प चुन सकते हैं और मोहम्मद सिराज को टीम में ला सकते हैं. हैदराबाद के इस तेज गेंदबाज ने पिछले कुछ महीनों में कमाल का प्रदर्शन किया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में मैच जिताने वाली गेंदबाजी के साथ ही बेजान भारतीय पिचों पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों की हालत भी खस्ता कर दी थी. तीसरे तेज गेंदबाज के लिए शार्दुल ठाकुर का नाम चल जरूर रहा है, लेकिन संभावना कम है कि वे प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा बनें. हालांकि अभी पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता. कप्‍तान विराट कोहली आखिरी वक्‍त में अपने पत्‍ते खेलेंगे. देखना होगा कि टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी.