logo-image

WTC Final : विराट कोहली का एक शतक और रिकी पोंटिंग से हो जाएंगे ऊपर 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच अब काफी करीब है. अब से केवल दो दिन बाद ही इंग्लैंड के साउथम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने होंगी.

Updated on: 16 Jun 2021, 10:15 AM

highlights

  • विराट कोहली अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में लगा चुके हैं 71 शतक
  • रिकी पोंटिंग ने अपने करियर में लगाए हैं कुल मिलाकर 70 शतक
  • सचिन तेंदुलकर के नाम हैं सबसे ज्यादा 100 शतकों का कीर्तिमान 

नई दिल्ली :

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच अब काफी करीब है. अब से केवल दो दिन बाद ही इंग्लैंड के साउथम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने होंगी. डब्ल्यूटीसी के फाइनल से पहले भारत और न्यूजीलैंड की टीमों ने अपने आखिरी 15 खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया है. इन्हींं में मैच के दिन प्लेइंग इलेवन सामने आएगी. टेस्ट के विश्व कप कहे जा रहे इस फाइनल में पूरी दुनिया की नजरें भारत और न्यूजीलैंड पर होने वाली हैं. मैच में एक बार फिर विराट कोहली सभी की नजरों में होंगे, जो एक नए कीर्तिमान के काफी करीब हैं. उनसे इस फाइनल में बस एक शतक की दरकार है. 

यह भी पढ़ें : WTC Final : रोहित शर्मा को अपनी ही टीम के साथी से सावधान रहने की जरूरत

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का कीर्तिमान तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 100 शतक लगाए हैं, यानी शतकों का शतक. इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग हैं. रिकी पोंटिंग ने अपने करियर में 71 शतक लगाए थे, लेकिन सचिन तेंदुलकर से बहुत पीछे रह गए थे. इसके बाद तीसरे नंबर पर इस वक्त के भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम है. विराट कोहली अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक लगा चुके हैं. अगर विराट कोहली 18 जून से शुरू होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक शतक लगा देते हैं तो वे शतकों के मामले में रिकी पोंटिंग के बराबर पहुंच जाएंगे. लेकिन शतकों की लिस्ट में विराट कोहली रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : टीम इंडिया मुंबई पहुंची, अब 15 दिन का क्वारंटीन शुरू 

दरअसल रिकी पोटिंग ने 71 शतक 560 इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद लगाए थे, लेकिन विराट कोहली ने अभी तक 435 मैच ही खेले हैं. कम मैचों में ज्यादा शतक लगाने के लिहाज से विराट कोहली रिकी पोंटिंग से आगे हो जाएंगे. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और विराट कोहली के लिए बहुत ही खास है. भारतीय टीम ने लंबे अर्से से आईसीसी की कोई ट्रॉफी नहीं जीती है. विराट कोहली के नाम एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं है. कप्तान विराट कोहली की कोशिश होगी कि न केवल शतक लगाया जाए, बल्कि मैच भी जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की जाए.