logo-image

इंग्लैंड दौरे के लिए क्यों नहीं हुआ भुवनेश्वर कुमार का चयन, सामने आई वजह 

भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल मुकाबले और इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त-सितंबर में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 20 सदस्यीय टेस्ट टीम की घोषणा की थी.

Updated on: 12 May 2021, 09:22 AM

नई दिल्ली :

World Test Championship Final India vs england series  : तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का हाल के दिनों में कम टेस्ट मुकाबले खेलना इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में भुवनेश्वर को शामिल नहीं करने का कारण रहा. भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल मुकाबले और इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त-सितंबर में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 20 सदस्यीय टेस्ट टीम की घोषणा की थी. इस टीम में छह तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है. लेकिन भुवनेश्वर कुमार का नाम इस टीम में शामिल नहीं है. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया में चुने गए अर्जन नागवसवाला ने कही बड़ी बात, जानिए कौन हैं ये 

भुवनेश्वर कुमार को टीम इंडिया में शामिल नहीं करने का अहम कारण लंबे समय तक उनका इस फॉर्मेट में नहीं खेलना रहा है. सूत्र ने बताया कि चयनकर्ताओं को लगता है कि भुवनेश्वर कुमार लंबे फॉर्मेट में खेलने के लिए अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं विशेषकर लंबे दौरे के लिए. भारतीय तेज गेंदबाजों ने हाल के दिनों में बेहतर प्रदर्शन किया था. गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी उम्दा प्रदर्शन किया था. जहां टीम इंडिया पहला टेस्ट बुरी तरह से हार गई थी, लेकिन इसके बाद टीम ने जबरदस्त वापसी की और उसके बाद सीरीज भी अपने कब्जे में की थी, टीम इंडिया की इस जीत को भारतीय क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी जीतों में से एक कहा जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : INDvsSL Series : शिखर धवन हो सकते हैं श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान 

भुवनेश्वर कुमार ने जनवरी 2018 के बाद से प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला है. उन्होंने आखिरी बार जनवरी 2018 में जोहानसबर्ग में दक्षिण अफ्रीाका के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था. इसके बाद भुवनेश्वर कुमार को सीमित ओवरों के प्रारूप के लिए चुना गया लेकिन टेस्ट मैचों के लिए उन्हें फिट नहीं समझा गया. भुवनेश्वर को आईपीएल के पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ चोट लगी थी जिसके कारण वह ऑस्ट्रेलिया दौरे में भी शामिल नहीं हो सके थे. भुवनेश्वर कुमार ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से वापसी की थी जिसके बाद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए चुना गया था. उन्होंने तीन वनडे में छह विकेट लिए थे. इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में भुवनेश्वर ने चार विकेट लिए थे.