logo-image

WTC Final : फॉलोऑन को लेकर ICC ने बनाया ये नियम, आप भी जानिए 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है और इस वक्त खिलाड़ी प्रेक्टिस कर रहे हैं. फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा.

Updated on: 07 Jun 2021, 11:03 AM

highlights

  • 18 जून से खेला जाएगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मैच
  • टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंचकर शुरू कर चुकी है अपनी प्रैक्टिस
  • डब्ल्यूटीसी फाइनल को लेकर आईसीसी ने जारी किए नियम

नई दिल्ली :

WTC Final Update : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है और इस वक्त खिलाड़ी प्रेक्टिस कर रहे हैं. फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा, इसमें अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. न्यूजीलैंड की टीम पहले ही इंग्लैंड पहुंच चुकी थी. फाइनल से पहले न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के साथ दो टेस्ट खेलेगी, उसके बाद फाइनल होगा. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच एक मैच हो चुका है, जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ. अभी दूसरा टेस्ट बाकी है. इस फाइनल मैच के नियम क्या होंगे, ये अब साफ हो गया है. आईसीसी ने इसके नियम बता दिए हैं. तो इससे पहले कि 18 जून को साउथम्पटन में फाइनल मैच शुरू हो, आपको नियमों के बारे में पता होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : हरभजन सिंह ने खालिस्तानी आतंकी भिंडरावाले की पुण्यतिथि पर किया महिमामंडन!

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अगले महीने होने वाला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी 2021 फाइनल का नतीजा अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने इसका ऐलान कर दिया है. क्रिकेट की विश्व संस्था ने साथ ही बताया कि फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे भी रखा जाएगा. आईसीसी ने बयान जारी कर कहा है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. इसके अलावा 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है.

यह भी पढ़ें : इयान चैपल, संजय मांजरेकर और आकाश चोपड़ा ने चुने 5 बेस्ट गेंदबाज, जानिए नाम 

आईसीसी ने बताया है कि रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब मैच में समय खराब होगा या नतीजे नहीं आ पाएंगे. बयान में कहा गया है कि मैच पूरे पांच दिन कराया जाए सके इसलिए रिजर्व डे रखा जाएगा. पांच दिन के पूरे खेल के भीतर अगर सकारात्मक नतीजे नहीं आए तो अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसे में मैच को ड्रॉ करार दिया जाएगा. इसके साथ ही क्रिकबज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर इस फाइनल मैच का पहला दिन बारिश के कारण धुल जाता है तो फॉलोआन के नियम में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा. आईसीसी के नियम के अनुसार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 200 रन की बढ़त मिलने के बाद सामने वाली टीम को फिर से बल्लेबाजी के लिए कहा जा सकता है. इसके साथ ही दूसरे नियम के अनुसार तीन या चार दिन के मैच में 150 रन, दो दिन के मैच में 100 रन और एक दिन के मैच में 75 रनों की बढ़त मिलने पर फॉलोआन मान्य होगा. इस बीच पूरी दुनिया की नजर भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल पर है. आईसीसी की ओर से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज साल 2019 में किया गया था और पहली बार फाइनल मैच हो रहा है. पहली ही बार में भारत और न्यूजीलैंड ने फाइनल में अपनी जगह पक्की है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया नंबर वन और न्यूजीलैंड नंबर दो पर है.