logo-image

WTC Final 2021 : भारत बनाम न्यूजीलैंड, जानिए हेड टू हेड आंकड़े 

WTC Final 2021 : भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी का फाइनल अब चंद ही घंटों बाद शुरू हो जाएगा. अब एक दिन से भी कम का वक्त बचा हुआ है.

Updated on: 17 Jun 2021, 04:07 PM

नई दिल्ली :

WTC Final 2021 : भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी का फाइनल अब चंद ही घंटों बाद शुरू हो जाएगा. अब एक दिन से भी कम का वक्त बचा हुआ है. भारत और न्यूजीलैंड ने अपने आखिरी 15 खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया है, इन्हीं में से प्लेइंग इलेवन का चयन किया जाएगा. विश्व की दो टॉप की टीमें आमने सामने होने जा रही हैं, इसलिए मुकाबला रोचक और रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है. डब्ल्यूटीसी का फाइनल मैच साउथम्पटन के एजेस बाउल स्टेडियम में 18 जून को दोपहर बाद साढ़े तीन बजे से शुरू होगा, इससे आधे घंटे पहले यानी करीब तीन बजे टॉस होगा. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ: WTC Final कौन जीतेगा, जानिए दिग्गजों की राय

इससे पहले कि दोनों टीमें आमने सामने हों, उससे पहले जान लीजिए कि अब तक इन दोनों टीमों के बीच कितने टेस्ट खेले गए हैं और कौन सी टीम का पलड़ा भारी है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच अबतक 59 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत ने 21 जीते हैं और उसे 12 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. इस तरह से तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी दिख रहा है, लेकिन ये भी जानना जरूरी है कि भारत ने कीवी टीम के खिलाफ 16 मुकाबले घर में जीते हैं. न्यूजीलैंड में भारत ने 25 टेस्ट खेले हैं जिसमें से 10 में उसे हार मिली है और पांच मुकाबले उसने जीते हैं. दोनों टीमों के बीच खिताबी मुकाबला तटस्थ स्थल पर खेला जाना है. भारत को उम्मीद है कि उसे यहां घर जैसा वातावरण मिलेगा. भारतीय टीम पहली बार न्यूट्रल यानी तटस्थ जगह पर टेस्ट खेलने जा रही है, अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने सभी मैच या तो अपने घर में खेले हैं या फिर विरोधी टीम के घर में. ये मैच इंग्लैंड में होगा, जहां दोनों टीमें पहली बार टकराने जा रही हैं. 

यह भी पढ़ें : WTC Final : भारत और न्यूजीलैंड की क्या होगी रणनीति, जानिए यहां 

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार है 
भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और रिद्धिमान साहा. 

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉनवे, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमिसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, एजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वेगनर, बीजे वाटलिंग और विल यंग.