News Nation Logo
Banner

WTC : अश्विन 30 बार लिए हैं पांच या उससे अधिक विकेट, लेकिन ये है बड़ा सवाल 

डब्ल्यूटीसी फाइनल में टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी सभी देख रहे हैं. इंग्लैंड के साउथम्पटन की पिच वैसे तो तेज गेंदबाजों के लिए मददगार हो सकती है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Jun 2021, 04:06:08 PM
ravichandran ashwin

ravichandran ashwin (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर सभी की नजर है. डब्ल्यूटीसी फाइनल में टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी सभी देख रहे हैं. इंग्लैंड के साउथम्पटन की पिच वैसे तो तेज गेंदबाजों के लिए मददगार हो सकती है, लेकिन तीसरे चौथे दिन अगर इस पिच पर स्पिनर्स के लिए जरा भी मदद रही तो रवि अश्विन कमाल कर सकते हैं. अश्विन अभी तक भारत के लिए 78 मैचों में 409 विकेट ले चुके हैं. अश्विन अभी तक 30 बार पांच या उससे अधिक विकेट ले चुके हैं. लेकिन अश्विन ने अभी तक अपने करियर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक भी बार पांच विकेट नहीं लिए हैं. यही सबसे बड़ी चिंता का विषय है. फाइनल मैच इंग्लैंड में खेला जाएगा, जहां अश्विन के आंकड़े बहुत खराब तो नहीं हैं, लेकिन बहुत अच्छे भी नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें : WTC : विराट कोहली और केन विलियमसन में टक्कर देखेंगे करीबी माइक हेसन 

दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में जिस तरह का प्रदर्शन अश्विन का रहा है, उसी पर पूर्व भारतीय बल्लेबाज और अब कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने भी सवाल उठाए हैं. संजय मांजरेकर ने कहा है कि जब लोग स्टार आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को खेल के सर्वकालिक महान गेंदबाजों में से एक बताते हैं, तो उन्हें इससे थोड़ी समस्या है. संजय मांजरेकर ने क्रिकइंफो से कहा कि जब लोग अश्विन को सर्वकालिक महान गेंदबाजों में से एक बताते हैं तो मुझे कुछ समस्या है. अश्विन के साथ यह समस्या है कि उन्होंने सेना देशों यानी एसईएनए में एक बार भी पांच विकेट नहीं चटकाया है. अश्विन ने 409 टेस्ट विकेटों में से 286 विकेट भारत में लिए हैं, जिसमें 24 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट शामिल हैं. संजय मांजरेकर ने कहा है कि जब आप भारतीय पिचों पर उनके दमदार प्रदर्शन को देखते हैं तो पिछले चार सालों में रविंद्र जडेजा ने लगभग उनके बराबर विकेट लिए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में अक्षर पटेल ने उनसे ज्यादा विकेट लिए हैं. इसलिए अश्विन को सर्वकालिक महान गेंदबाजों में से एक बताना और ऐसा मानना सही नहीं है.

यह भी पढ़ें : ENG vs NZ : WTC फाइनल से पहले टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर 

संजय मांजरेकर की बात अपनी जगह है, लेकिन हमें ये भी ध्यान रखना होगा कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक सबसे सफल गेंदबाजों की बात करें तो इस मामले में अश्विन तीसरे नंबर पर हैं. उनसे ज्यादा विके केवल ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने ही लिए हैं. पैट कमिंस न 14 मैचों में 70 विकेट और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 17 मैचों में 69 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं रवि अश्विन ने 13 ही मैचों में 67 विकेट लिए हैं. अगर अश्विन को फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में जगह मिली तो वे डब्ल्यूटीसी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन सकते हैं. इसके लिए उन्हें इस मैच की दोनों पारियों में केवल चार और विकेट ही चाहिए. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड चुंकि इससे बाहर हो चुके हैं तो कमिंस और ब्रॉड के तो विकेट बढ़ेंगे नहीं. हालांकि न्यूजीलैंड के टिम साउदी के नाम 51 विकेट हैं, वे फाइनल में जरूर खेलेंगे, लेकिन इसकी संभावना कम है कि वे इस आंकड़े तक पहुंच पाएं. 

First Published : 06 Jun 2021, 04:06:08 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.