logo-image

WTC 21 Final  : 18 जून को इतिहास रचेगी टीम इंडिया, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार होगा ऐसा 

WTC Final Ind vs NZ : टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड की टीमें टॉप 2 की टीमें हैं.

Updated on: 18 May 2021, 11:38 AM

नई दिल्ली :

WTC Final Ind vs NZ : टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड की टीमें टॉप 2 की टीमें हैं, इसलिए उन्हें ये मौका मिला है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाएगा. यानी न तो भारत में ये मैच होगा और न ही न्यूजीलैंड में. ऐसे में दोनों टीमें न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट क्रिकेट खेलती हुई नजर आने वाली हैं. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ये पहली बार है, जब टीम इंडिया किसी न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट खेलेगी, यानी इससे पहले भारतीय टीम ने कभी भी तटस्थ स्थान पर टेस्ट नहीं खेला है. इस तरह से देखें तो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली 18 जून को जैसे ही मैदान पर टॉस के लिए उतरेंगे, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में नया अध्याय जुड़ जाएगा. 

यह भी पढ़ें : पूर्व ओपनर शिव सुंदर दास होंगे महिला टीम के बल्लेबाजी कोच, ये बने फील्डिंग कोच

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में 18 जून को ऐसा पहली बार होगा जब भारत और न्यूजीलैंड की टीमें किसी तीसरे देश में टेस्ट में आमने सामने होंगी. यानी इससे पहले जब भी टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच हुआ है तो या तो भारत में हुआ है या फिर न्यूजीलैंड में. पहली बार इंग्लैंड में दोनों टीमें आमने सामने होंगी. टीम इंडिया पहली बार किसी न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट खेलने जा रही है. इंग्लैंड के साउथम्पटन की बात करें तो टीम इंडिया ने इस मैदान पर इससे पहले दो बार टेस्ट मैच खेला है. दोनों बार टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड की टीम थी और दोनों बार टीम इंडिया को हार का ही सामना करना पड़ा है. यानी टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत शून्य है. सबसे पहले टीम इंडिया ने इस मैदान पर 2014 में मैच खेला था, इसके बाद साल 2018 में भारत और इंग्लैंड का मैच हुआ था. दोनों ही मैचों में टीम इंडिया का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. 

यह भी पढ़ें : फिर से खुल सकता है बॉल टेंपरिंग मामला, सीए ने बैनक्रॉफ्ट से मांगी जानकारी 

टीम इंडिया ने पिछले कई साल से आईसीसी का कोई भी खिताब अपने नाम नहीं किया है. भारतीय कप्तान विराट कोहली और टीम इंडिया के पास मौका होगा कि इस लंबे समय से चले आ रहे सूखे को पूरा किया जाए और आईसीसी की ये ट्रॉफी अपने नाम की जाए. भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की बात की जाए तो साल 2013 में भारतीय टीम ने एमएस धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी, उसके बाद से टीम इंडिया आईसीसी की ट्रॉफी के करीब तक तो पहुंची है, लेकिन जीत कभी भी हासिल नहीं कर पाई. इसको लेकर अक्सर विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल भी उठते हैं. विराट कोहली लंबे समय से टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन उनके नाम एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं है. विराट कोहली के पास एक अच्छा मौका है, जब वे अपने आलोचकों को जवाब दें और वह भी ट्रॉफी जीत कर. हालांकि टीम इंडिया के लिए ये टेस्ट आसान नहीं होने वाला. टीम इंडिया का ऐलान इस फाइनल के लिए हो गया है. माना जा रहा है भारतीय टीम दो जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी.