logo-image

WTC Final : विराट कोहली पहली आईसीसी ट्रॉफी के करीब, जानिए आंकड़े 

IND Vs NZ WTC Final 2021 : आईपीएल 2021 टलने के बाद अब टीम इंडिया की तैयारी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की है. टीम इंडिया को इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ जून में फाइनल मैच खेला जाएगा.

Updated on: 17 May 2021, 01:06 PM

नई दिल्ली :

IND Vs NZ WTC Final 2021 : आईपीएल 2021 टलने के बाद अब टीम इंडिया की तैयारी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की है. टीम इंडिया को इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ जून में फाइनल मैच खेला जाएगा. फाइनल साउथम्टपन में 18 से 22 जुलाई तक खेला जाएगा. इस टेस्ट के लिए टीम इंडिया का भी ऐलान कर दिया गया है. संभावना है कि टीम इंडिया दो जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी. इंग्लैंड पहुंचने के बाद भारतीय टीम को क्वारंटीन में रहना होगा, उसके बाद टीम प्रेक्टिस कर सकेगी. ये एक टेस्ट भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है. 

यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन बोले- विराट कोहली को हमेशा याद रखूंगा, जानिए क्यों 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस वक्त दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं. हर कोई उनकी बल्लेबाजी की तारीफ करता है, लेकिन अक्सर विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठते रहते हैं. इसका कारण है एक भी आईसीसी की ट्रॉफी न जीत पाना. विराट कोहली लंबे अर्से से टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. वे टेस्ट, वन डे और टी20 तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं. लेकिन अभी तक उनके नाम पर एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं है. इसको लेकर उन्हें आलोचनाओं का भी शिकार होन पड़ता है. वहीं उनसे पहले के कप्तान एमएस धोनी के नाम तो तीन तीन आईसीसी की ट्रॉफी थी. एमएस धोनी ने आईसीसी टी20 विश्व कप, वन डे विश्व कप और उसके बाद चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. वे दुनिया के अकेले ऐसे कप्तान हैं, जिनके नाम तीन आईसीसी की ट्रॉफी हैं. लेकिन विराट कोहली के हाथ अभी तक खाली हैं. काफी समय बाद विराट कोहली किसी आईसीसी की ट्रॉफी के इतने करीब पहुंचे हैं. उन्हें बस एक टेस्ट जीतना है और उसके बाद वे भी बड़े कप्तानों में शुमार होना शुरू हो जाएंगे. हालांकि ये एक टेस्ट जीतना विराट कोहली और टीम इंडिया के लिए इतना आसान भी नहीं होने वाला. 

यह भी पढ़ें : टेस्ट क्रिकेट में नया कीर्तिमान रचने से चंद कदम दूर हैं मोहम्मद शमी, जानिए यहां 

खास बात ये है कि 18 जून को ऐसा पहली बार होगा जब भारत और न्यूजीलैंड की टीमें किसी तीसरे देश में टेस्ट में आमने सामने होंगी. यानी इससे पहले जब भी टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच हुआ है तो या तो भारत में हुआ है या फिर न्यूजीलैंड में. पहली बार इंग्लैंड में दोनों टीमें आमने सामने होंगी. इतना ही नहीं, टीम इंडिया पहली बार किसी न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट खेलने जा रही है. फाइनल मुकाबला साउथैम्पटन में होगा, टीम इंडिया ने इस मैदान पर इससे पहले दो बार टेस्ट मैच खेला है. दोनों बार टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड की टीम थी और दोनों बार टीम इंडिया को हार का ही सामना करना पड़ा है. यानी टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत शून्य है. सबसे पहले टीम इंडिया ने इस मैदान पर 2014 में मैच खेला था, इसके बाद साल 2018 में भारत और इंग्लैंड का मैच हुआ था. दोनों ही मैचों में टीम इंडिया का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है.