logo-image

गैरी सोबर्स और विवियन रिचर्ड्स पर भी की गई थी गलत टिप्‍पणी, इयान चैपल ने किया याद

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा है कि वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी गारफील्ड सोबर्स की शेफील्ड शील्ड टीम में मौजूदगी उनके लिए जीवन और क्रिकेट दोनों जगह एक सीख साबित हुई.

Updated on: 22 Jun 2020, 03:28 PM

New Delhi:

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) ने कहा है कि वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी गारफील्ड सोबर्स (Garfield Sobers) की शेफील्ड शील्ड टीम में मौजूदगी उनके लिए जीवन और क्रिकेट दोनों जगह एक सीख साबित हुई. इयान चैपल ने अपने करियर के दौरान सामने आई नस्लभेदी घटनाओं को याद किया, खासकर तब जब वह रंगभेद काल के दौरान दक्षिण अफ्रीका गए थे. इयान चैपल ने कहा कि सोबर्स जैसा खिलाड़ी भी इससे अछूता नहीं रह सका. इयान चैपल (Ian Chappell)  ने ईएसपीएनक्रिकइंफो में अपने कॉलम में लिखा है, एक ऐसे परिवार में जन्म लेना जहां किसी चीज को लेकर किसी तरह की पक्षपात नहीं था, वो भी तब जब व्हाइट आस्टेलिया पॉलिसी लागू थी, इसी कारण मैं नस्लवाद से अनजान था. 

यह भी पढ़ें ः डेरेन सैमी बोले, युवा क्रिकेटरों को नस्लवाद की शिक्षा देना जरूरी, जानिए क्‍या है मामला

इयान चैपल ने लिखा, मैं भाग्यशाली था कि मैंने अपना शेफील्ड शील्ड करियर उस टीम के साथ शुरू कर रहा था जिसमें वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंडर गैरी सोबर्स थे. यह मेरे जीवन और क्रिकेट दोनों के लिए अच्छी शिक्षा साबित हुई. उन्होंने लिखा, मेरा पहला विदेशी दौरा 1966-67 में दक्षिण अफ्रीका का था और वह मेरे लिए आंख खोलने वाला साबित हुआ. रंगभेद काल उस समय मजबूत था और हमें केपटाउन में दूसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद इसका पता भी चल गया था. चैपल ने लिखा, आप गैरी सोबर्स को क्यों नहीं चुनते? इसके बाद आपकी पूरी टीम अश्वेत हो जाएगी. टीम होटल में एक अनजान शख्स ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्राहम थॉमस से यह बात कही जो काफी आपत्तिजनक थी. थॉमस के वंश का गुलामी के समय के अमेरिका से नाता है. अच्छी बात यह थी कि वह विवाद में नहीं पड़े और वहां से चले गए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में खेलने की तैयारी में हैं आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी, डेविड वार्नर ने किया खुलासा

इयान चैपल ने वो पल भी याद किया जब विंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचडर्स ने ग्रैग चैपल की कप्तानी वाली आस्ट्रेलिया पर नस्लवाद का आरोप लगाया था. उन्होंने लिखा कि 1975-76 में मेरे भाई ग्रैग चैपल वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज में आस्ट्रेलिया के कप्तान थे. सीरीज के बाद छपी किताब में रिचडर्स ने बताया कि सीरीज के दौरान नस्ली टिप्पणियां की गई थीं. उन्होंने लिखा, मैंने ग्रैग से पूछा, कि क्या तुमने ऐसा कुछ सुना तो उन्होंने कहा नहीं. मैंने बाद में विव से बात की और उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी के बारे में बात कर रहे थे लेकिन उन्होंने मुझे भरोसा दिलाया कि सब कुछ ठीक हो चुका है.