logo-image

World Test Championship : इंग्‍लैंड से सीरीज जीतकर भी बाहर हो सकती है टीम इंडिया, जानिए कैसे

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच पांच फरवरी से शुरू होने जा रहा है. इस सीरीज के शुरू होने से पहले बड़ी खबर ये आ रही है कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद हो गया है.

Updated on: 03 Feb 2021, 04:59 PM

नई दिल्‍ली :

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच पांच फरवरी से शुरू होने जा रहा है. इस सीरीज के शुरू होने से पहले बड़ी खबर ये आ रही है कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद हो गया है. दोनों टीमों के बीच टेस्‍ट सीरीज होनी थी और इस सीरीज को जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता था. लेकिन ये सीरीज रद होने से ऑस्‍ट्रेलिया की उम्‍मीदों को झटका लगा है. खास बात ये है कि दौरा खुद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से रद किया गया है. हालांकि अभी भी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम फाइनल में पहुंच सकती है, लेकिन रास्‍ता काफी मुश्‍किल है, वहीं अगर टीम इंडिया की बात करें तो भारतीय टीम के लिए रास्‍ता कुछ आसान है. लेकिन आपको ये बात जानकार आश्‍चर्य होगा कि अगर टीम इंडिया इंग्‍लैंड से चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज जीत भी लेती है तो भी भारतीय टीम फाइनल में नहीं पहुंच पाएगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों के आईपीएल खेलने पर संकट! 

इस बीच न्‍यूजीलैंड की टीम ने आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है, न्‍यूजीलैंड की टीम टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. इस वक्‍त न्‍यूजीलैंड के 70 फीसद प्‍वाइंट्स हैं, अब कोई भी टीम चाहे कुछ भी कर ले, यहां तक नहीं पहुंच सकती, इसलिए न्‍यूजीलैंड की फाइनल में सीट पक्‍की हो गई है. भारत और इंग्‍लैंड के बीच जो चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज है, उसमें से टीम इंडिया को कम से कम दो टेस्‍ट जीतने ही होंगे. अगर टीम इंडिया ने ये सीरीज 1-0 से अपने नाम की तो टीम इंडिया फाइनल में नहीं जा पाएगी. सीरीज को टीम इंडिया को कम से कम 2-1, 2-0, 3-1. 4-0 से जीतना ही होगा. वहीं इंग्‍लैंड के भी फाइनल में पहुंचने की संभावना है. लेकिन उसका रास्‍ता काफी मुश्‍किल है, इंग्‍लैंड को ये सीरीज 3-1, 3-0 या फिर 4-0 से अपने नाम करनी होगी. हालांकि भारत में भारत के खिलाफ इंग्‍लैंड इतनी जोरदार जीत हासिल कर सकेगा, इसकी संभावना काफी कम ही है.