logo-image

World Test Championship : न्‍यूजीलैंड फाइनल में, टीम इंडिया को करना होगा ये काम 

टीम इंडिया को जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली आगामी सीरीज में कम से कम दो टेस्ट मैच जीतने की जरूरत है.

Updated on: 02 Feb 2021, 08:04 PM

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया को जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली आगामी सीरीज में कम से कम दो टेस्ट मैच जीतने की जरूरत है. इंग्लैंड के होने वाली सीरीज में भारत की 1-0 की जीत हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए फाइनल में पहुंचने का रास्‍ता साफ कर सकता है.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : टेस्‍ट सीरीज में मिल सकता है कुलदीप यादव को मौका, जानिए क्‍यों 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से दक्षिण अफ्रीका के अपने दौरे को स्थगित करने का फैसला करने के बाद न्यूजीलैंड को डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जगह मिल गई थी. इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ट्वीट कर इस सम्बंध में जरूरी योग्यता की जानकारी दी. भारत को अगर फाइनल में जाना है तो उसे अब चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को कम से कम 2-0 से हराना ही होगा. 2-1, 3-0, 3-1 या 4-0 की जीत अधिक सुरक्षित होगी. इंग्लैंड की टीम अगर 3-0, 3-1, 4-0 के अंतर से जीतती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी. भारत अगर केवल 1-0 के एक अंतर से जीतता है या इंग्लैंड अगर 1-0, 2-0 या 2-1 से जीत जाता है तो आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी. यही नहीं यह सीरीज अगर 0-0, 1-1 या 2-2 से ड्रॉ भी होती है तो ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलने का हक मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : विराट कोहली की RCB इस बार ऑक्‍शन में खेलेगी बड़ा दांव 

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने कोरोनावायरस महामारी चिंताओं को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका का अपना अगला दौरा स्थगित कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका दौरा स्थगित होने से ऑस्ट्रेलिया के आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में क्वालीफाई करने की उम्मीदों को गहरा झटका लगा है. क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के अनुसार, आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इस महीने के आखिर में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना था लेकिन क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अंतरिम मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका का दौरा जोखिम भरा है और उन्हें यह अस्वीकार्य है.

यह भी पढ़ें : ऑस्‍ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका दौरा नहीं करेगी, जानिए क्‍या है कारण 

दक्षिण अफ्रीका कोविड-19 वायरस के नए वैरिएंट के दूसरे दौर से गुजर रहा है. हॉकले ने कहा कि चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ व्यापक विचार विमर्श के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि इस समय ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा हमारे खिलाड़ियों, सपोट स्टाफ और समुदाय के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम की द्ष्टि से अस्वीकार्य है. इससे पहले, इंग्लैंड ने भी दक्षिण अफ्रीका का अपना दौरा रद्द कर दिया था. आस्ट्रेलिया ने इससे पहले बांग्लादेश का अपना दौरा रद्द कर दिया था. आस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश दौरे के लिए नई तारीखों की अब तक घोषणा नहीं की गई है. आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए भारत को अब शुक्रवार से इंग्लैंड के साथ होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से जीतने की जरूरत है.