logo-image

World Cup 2023: पिछले साल इन खिलाड़ियों का रहा दबदबा, इंडिया को बना सकते हैं चैंपियन!

वर्ल्ड कप 2023 के लिए बीसीसीआई कोई कमी नहीं छोड़ना चाह रहा है. बीसीसीआई ने नए साल पर ही समीक्षा बैठक की. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बीसीसीआई ने वनडे वर्ल्ड कप के मद्देनजर यो-यो और डेक्सा स्कैन को भी लागू कर दिया...

Updated on: 01 Jan 2023, 08:07 PM

नई दिल्ली:

वर्ल्ड कप 2023 के लिए बीसीसीआई कोई कमी नहीं छोड़ना चाह रहा है. बीसीसीआई ने नए साल पर ही समीक्षा बैठक की. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बीसीसीआई ने वनडे वर्ल्ड कप के मद्देनजर यो-यो और डेक्सा स्कैन को भी लागू कर दिया. रोजर बिन्नी की अध्यक्षता में रिव्यू बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में सचिव जय शाह, एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण सहित और कई दिग्गज शामिल थे. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के लिए ये वर्ल्ड कप काफी अहम है. क्योंकि टीम इंडिया अपने घर में ये वर्ल्ड कप खेलेगी. आज हम उन चार खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे. जो टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. 

1. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer): साल 2022 में श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. श्रेयस अय्यर ने पिछले साल बेहतरीन बल्लेबाजी की है. श्रेयस अय्यर ने साल 2022 में 17 एकदिवसीय मुकाबले खेला, इस दौरान उनके बल्ले से 55.69 की औसत से 724 निकले. पिछले साल श्रेयस अय्यर ने 6 अर्धशतक और एक शतक भी जड़ा है. श्रेयस अय्यर के इस प्रदर्शन को देखते हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय स्क्वाड में उनका नाम तय माना जा रहा है. श्रेयस अय्यर इसी लय में बल्लेबाजी करते रह गए तो वर्ल्ड कप में प्लेइंग इलेवन में भी शामिल होंगे और टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. 

2. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj): साल 2022 में टीम इंडिया के लिए श्रेयस अय्यर ने एकदिवसीय मुकाबलों में बेहतरीन गेंदबाजी की. मोहम्मद सिराज ने पिछले साल 15 एकदिवसीय मुकाबला खेला, इस दौरान उन्होंने 4.62 की इकानमी से 24 विकेट अपने नाम किया. मोहम्मद सिराज ने 2022 में जिस तरह से प्रदर्शन किया है, उम्मीद है कि जब वर्ल्ड कप के लिए भारतीय स्क्वाड का ऐलान होगा तो उसमे मोहम्मद सिराज का नाम शामिल होगा. मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाएगा तो बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम इंडिया को जीत दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: Team India में एंट्री आसान नहीं, साल के पहले दिन ही BCCI का बड़ा फैसला

3. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav): टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपने बल्ले से रनों की बरसात करने वाले सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. सूर्या साल 2022 में टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में 31 टी20 इंटरनेशनल मैच खेला. इस दौरान उनके बल्ले से 46.56 की औसत से 1164 निकले. इस दौरान उन्होंने नौ अर्धशतक और दो शतक जड़ा. सूर्या टी20 ही नहीं वनडे के भी माहिर खिलाड़ी हैं. इस वक्त जिस लय में बल्लेबाजी कर रहे हैं, अगर वर्ल्ड कप में भी यही लय बरकरार रह गया तो टीम इंडिया को विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: BCCI ने लागू किया Yo-Yo और Dexa Scan, जानिए कैसे होते हैं ये टेस्ट

4. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar): टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अपनी स्विंग से बल्लेबाजों को परेशान करने वाले भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. भुवी साल 2022 टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. भुवी ने 32 टी20 इंटरनेशनल मैच खेला, 6.98 की बेहतरीन इकानमी से 37 विकेट अपने नाम किया. भुवनेश्वर कुमार वनडे में भी शानदार गेंदबाजी करते हैं. भुवनेश्वर कुमार का यही लय बरकरार रह गया तो टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.