logo-image

क्या बदल जाएगी भारतीय क्रिकेट टीम की शक्ल ?

भारतीय टीम में कोहली के कप्तानी के इस्तीफे की घोषणा क्या हुई और भी तमाम बदलावों की चर्चा शुरू हो गई. हेड कोच रवि शास्त्री के अलावा अन्य बदलाव भी तय माने जा रहे हैं.

Updated on: 18 Sep 2021, 02:39 PM

highlights

  • 17 अक्टूबर से दुबई में टी-20 वर्ल्ड कप होगा शुरू
  • उसके बाद होने है भारतीय टीम में बहुत से बदलाव
  • क्रिकेट प्रेमियों की लगी है भारतीय टीम पर नजर

नई दिल्ली :

भारतीय टीम में इस समय बदलाव का दौर चल रहा है. हाल ही में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी-20 की कप्तानी से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है. हालांकि वह आगामी टी-20 वर्ल्ड कप तक कप्तान बने रहेंगे. इसके बाद टीम में नया कप्तान चुना जाएगा. वहीं, अब हेड कोच रवि शास्त्री की जगह अनिल कुंबले के आने की भी चर्चा है. दरअसल, टी-20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री का टेन्योर भी पूरा हो रहा है. रवि शास्त्री को दोबारा हेड कोच की जिम्मेदारी दी जाएगी इसकी संभावना कम ही है. 

इसे भी पढ़ेंः ...तो अब क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री की जगह आएंगे अनिल कुंबले !

दावा किया जा रहा है कि रवि शास्त्री के स्थान पर अनिल कुंबले बीसीसीआई की पहली पसंद हैं. इस तरह यह माना जा रहा है कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टी-20 के कप्तान और टीम के कोच के रूप में नये चेहरे दिखाई देंगे. लेकिन बदलाव का दौर यहीं खत्म नहीं हो रहा. हेड कोच के अलावा बॉलिंग कोच और फिल्डिंग कोच भी बदले जा सकते हैं. दरअसल, रवि शास्त्री के साथ ही बॉलिंग कोच भरत अरुण और फिल्डिंग कोच आर श्रीधर को भी टेन्योर समाप्त होना है. इन दोनों को भी दोबारा साइन किए जाने की संभावना कम ही है. ऐसे में यह तय माना जा रहा है  कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम के चेहरा पूरी तरह बदल जाएगा. 

मतलब टीम में टी-20 का कप्तान, कोच और सहायक कोच, सबकुछ बदलने जा रहा है. बदलाव का दौर यहीं खत्म नहीं हो रहा. टी-20 के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा की कप्तानी तय मानी जा रही है. अगर सच में ऐसा होता है तो टीम में उपकप्तान के रूप में भी एक नया चेहरा देखने को मिलेगा. हालांकि इन सभी पदों पर कौन-कौन व्यक्ति दिखाई देगा यह तो अभी तय नहीं है लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप में टीम  कैसा प्रदर्शन करेगी यह देखने वाली बात होगी. इन पदों पर कौन बैठेगा, इसके लिए यह भी बड़ा सवाल होगा कि टी-20 वर्ल्ड कप में कौन खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करेगा. 

बता दें कि 17 अक्टूबर से दुबई में टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है. इससे पहले आईपीएल की शुरुआत हो रही है. आईपीएल भी दुबई में ही होना है. इन दोनों टूर्नामेंट में खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं, इस पर टीम प्रबंधन और क्रिकेट प्रेमियों की नजर होगी. वहीं, बदलाव के इस दौर का खिलाड़ियों पर क्या असर होता है, यह भी देखने वाली बात होगी, क्योंकि यह परिस्थितियां टीम पर दबाव भी बना सकती हैं. यहां आपको यह भी बता दें कि विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने के पीछे ज्यादा वर्क लोड को कारण बताया था लेकिन बहुत से क्रिकेट प्रेमी इस कारण को सही नहीं मान रहे. कुछ क्रिकेट प्रेमियों का दावा है कि इसके पीछे कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं. सच क्या है, ये तो समय ही बताएगा लेकिन फिलहाल क्रिकेट प्रेमियों की नजरें टी-20 वर्ल्ड कप और उसके बाद होने वाले बदलावों पर लगी हैं.