logo-image

WI vs IND: शिखर धवन रिकॉर्ड बनाने से दो कदम दूर, इस खास लिस्ट में दर्ज हो जाएगा नाम

WI vs IND 3rd ODI Match: टीम इंडिया (Team India) अगर इस मुकाबले को भी जीत जाती है, तो वेस्टइंडीज (West Indies) पर क्लीन स्वीप कर लेगी. टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन एक रिकॉर्ड बना सकते हैं.

Updated on: 27 Jul 2022, 08:58 PM

नई दिल्ली :

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में टीम इंडिया, वेस्टइंडीज से वनडे सीरीज  (ODI Series) खेल रही है. शुरूआती दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज कर टीम इंडिया (Team India) ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर लिया है. वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन (Port of Spain) मैदान पर शाम 7 बजे से है. टीम इंडिया अगर इस मुकाबले को भी जीत जाती है, तो वेस्टइंडीज (West Indies) पर क्लीन स्वीप कर लेगी. टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन एक रिकॉर्ड बना सकते हैं.

टीम इंडिया (Team India) के गब्बर और इस सीरीज में कप्तानी कर रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) एक रिकॉर्ड के बेहद करीब हैं. आज के मुकाबले में शिखर धवन के बल्ले से दो चौके निकलते हैं, तो उनके नाम ओडीआई (ODI) में 800 चौके दर्ज हो जाएंगे. शिखर धवन आज के मुकाबले में दो चौके जड़ देते हैं तो 800 चौके लगाने वाले 9वें भारतीय बल्लेबाज हो जाएंगे. शिखर धवन ने अब तक 154 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसकी 151 पारियों में 798 चौके जड़े हैं.  

सबसे ज्यादा वनडे मुकाबलों (ODI Matches) में चौके लगाने के मामले में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम दर्ज है. सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा चौके जड़ने के मामले में विश्व में नंबर वन पर हैं. वनडे के 463 मुकाबलों की 452 पारियों में 2016 चौके जड़े हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) हैं. विराट कोहली वनडे के 262 मैचों की 253 पारियों में 1159 चौके जड़े हैं. 

यह भी पढ़ें: कोहली की इस 'विराट' गलती ने टेस्ट मैंचों में डुबोई नईया!

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) हैं. विरेंद्र सहवाग ने वनडे के 251 मुकाबलों की 245 पारियों में 1132 चौके जड़े हैं. इस लिस्ट में चौथे पायदान पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और वर्तमान में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) हैं. सौरव गांगुली ने 311 मुकाबलों की 300 परियों में 1122 चौके जड़े हैं. पांचवें नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कुप्तान और वर्तमान में कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) हैं. राहुल द्रविड़ वनडे में 950 चौके जड़े हैं.