logo-image

IPL में किसके नाम दर्ज है सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड, यहां देखें टॉप-5 खिलाड़ियों की लिस्ट

सबसे ज्यादा 4 बार आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस के प्रमुख ऑलराउंडर किरॉन पोलार्ड भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने के साथ-साथ फील्डिंग के मामले में भी एक महान शख्सियत साबित हुए हैं.

Updated on: 12 May 2020, 02:47 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखे कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अगले आदेश के इंतजार में अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी हो सकती है. देश-विदेश के करोड़ों क्रिकेट फैंस आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर टकटकी लगाए हुए हैं. सिर्फ क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि दुनियाभर के बड़े-बड़े खिलाड़ी और दिग्गज भी यही चाहते हैं कि आईपीएल का 13वां सीजन आयोजित किया जाए.

ये भी पढ़ें- धोनी नहीं बल्कि उनके शिष्य सुरेश रैना हैं IPL के सबसे अनुभवी खिलाड़ी, आंकड़े देख रह जाएंगे दंग

भारत में कोरोना के कोहराम के बावजूद बीसीसीआई को उम्मीद है कि वे इस साल आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन कर सकते हैं, यही वजह है कि उन्होंने इसे रद्द नहीं किया है. हालांकि, बीसीसीआई आईपीएल के लिए एक अच्छे वक्त की तलाश में है, जब कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा न हो. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं, इसी कड़ी में आज हम आपको आईपीएल के उन 5 फील्डरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा कैच लपके हैं.

5. ड्वेन ब्रावो
आईपीएल में ड्वेन ब्रावो एक बड़ा नाम हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में ब्रावो के नाम दो पर्पल कैप हैं. एक बेहतरीन गेंदबाज और बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले ब्रावो फील्डिंग करते हुए भी काफी चुस्त दिखाई देते हैं. आईपीएल के पहले सीजन से खेल रहे ब्रावो के नाम अभी तक कुल 74 कैच दर्ज हैं और वे सबसे ज्यादा कैच लेने वाले टॉप-5 फील्डरों की लिस्ट में 5वें स्थान पर हैं.

4. किरॉन पोलार्ड
सबसे ज्यादा 4 बार आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस के प्रमुख ऑलराउंडर किरॉन पोलार्ड भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने के साथ-साथ फील्डिंग के मामले में भी एक महान शख्सियत साबित हुए हैं. मुंबई इंडियंस की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले इस कैरेबियाई खिलाड़ी के नाम आईपीएल में कुल 82 कैच हैं और वे सबसे ज्यादा कैच लेने वाले टॉप-5 फील्डरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं.

3. रोहित शर्मा
मुंबई इंडियंस को फर्श से उठाकर अर्श तक ले जाने वाले कप्तान रोहित शर्मा की जितनी तारीफ की जाए, उतनी कम है. एक वक्त तक मुंबई इंडियंस अपने पहले खिताब के लिए तरस रही थी और आज उसके पास सबसे ज्यादा 4 खिताब हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में ही इस टीम ने सातनें आसमान तक का सफर तय किया है. रोहित ने आईपीएल में कुल 83 कैच लपके हैं. वे आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले टॉप-5 फील्डरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं.

2. एबी डिविलियर्स
मिस्टर 360 के नाम से दुनियाभर में मशहूर एबी डिविलियर्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सबसे बड़े बल्लेबाजों में से एक हैं. हालांकि, एबी डिविलियर्स की आरसीबी अभी तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई है. गेंदबाजों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने वाले डिविलियर्स तूफानी बल्लेबाज होने के साथ ही साथ एक गजब के फील्डर भी हैं. आईपीएल में उनके नाम 84 कैच हैं और वे इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं.

1. सुरेश रैना
चीना थाला के नाम से प्रसिद्ध सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी हैं. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर विराजमान रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले फील्डरों की लिस्ट में सबसे ऊपर पहले स्थान पर हैं. रैना ने आईपीएल के सभी सीजन खेले हैं और उनके नाम कुल 102 कैच दर्ज हैं.