logo-image

धोनी नहीं बल्कि उनके शिष्य सुरेश रैना हैं IPL के सबसे अनुभवी खिलाड़ी, आंकड़े देख रह जाएंगे दंग

भारत में कोरोना के कोहराम के बावजूद बीसीसीआई को उम्मीद है कि वे इस साल आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन कर सकते हैं, यही वजह है कि उन्होंने इसे रद्द नहीं किया है.

Updated on: 12 May 2020, 02:34 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखे कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अगले आदेश के इंतजार में अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी हो सकती है. देश-विदेश के करोड़ों क्रिकेट फैंस आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर टकटकी लगाए हुए हैं. सिर्फ क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि दुनियाभर के बड़े-बड़े खिलाड़ी और दिग्गज भी यही चाहते हैं कि आईपीएल का 13वां सीजन आयोजित किया जाए.

ये भी पढ़ें- आखिर किस टीम के नाम है IPL के सबसे कम स्कोर का कलंक, आंकड़े देख पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

भारत में कोरोना के कोहराम के बावजूद बीसीसीआई को उम्मीद है कि वे इस साल आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन कर सकते हैं, यही वजह है कि उन्होंने इसे रद्द नहीं किया है. हालांकि, बीसीसीआई आईपीएल के लिए एक अच्छे वक्त की तलाश में है, जब कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा न हो. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं, इसी कड़ी में आज हम आपको आईपीएल के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच खेले हैं. इस लिस्ट के दो टॉप मोस्ट खिलाड़ी चेन्नई सुपरकिंग्स के ही हैं.

5. विराट कोहली
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली आईपीएल में 177 मैच खेल चुके हैं. वे आईपीएल के पहले सीजन से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ जुड़े हुए हैं. आईपीएल के 6ठें सीजन में उन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई थी और वे तभी से लगातार आरसीबी की कप्तानी करते आ रहे हैं. लेकिन वे अपनी टीम को अभी तक एक भी खिताब जीता पाने में सफल नहीं हो पाए हैं. आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट 5वें स्थान पर हैं.

4. दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक आईपीएल में दिल्ली, पंजाब, मुंबई, बैंगलोर, गुजरात के लिए खेल चुके हैं. फिलहाल वे कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं और 2 बार खिताब जीत चुकी इस टीम के मौजूदा कप्तान भी हैं. दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में 182 मैच खेले हैं और वे इस लोकप्रिय क्रिकेट लीग में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं.

3. रोहित शर्मा
मुंबई इंडियंस को फर्श से उठाकर अर्श तक ले जाने वाले कप्तान रोहित शर्मा की जितनी तारीफ की जाए, उतनी कम है. एक वक्त तक मुंबई इंडियंस अपने पहले खिताब के लिए तरस रही थी और आज उसके पास सबसे ज्यादा 4 खिताब हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में ही इस टीम ने सातनें आसमान तक का सफर तय किया है. रोहित ने आईपीएल में कुल 188 मैच खेले हैं और वे इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.

2. महेंद्र सिंह धोनी
आईपीएल में सबसे लोकप्रिय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट फैंस के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 बार चैंपियन बना चुके धोनी क्रिकेट में सबसे ज्यादा सम्मानित खिलाड़ी हैं. धोनी आईपीएल के पहले सीजन से ही चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी कर रहे हैं. वे आईपीएल में अभी तक कुल 190 मैच खेले हैं और वे क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय लीग में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं.

1. सुरेश रैना
चीना थाला के नाम से प्रसिद्ध सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी हैं. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर विराजमान रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले फील्डर भी हैं. सुरेश रैना आईपीएल के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा 193 मैच खेले हैं और वे सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं.