logo-image

आखिर किस टीम के नाम है IPL के सबसे कम स्कोर का कलंक, आंकड़े देख पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले ही सीजन में सौरव गांगुली की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स मुंबई इंडियंस के खिलाफ महज 67 रनों पर सिमट गई थी. कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा बनाए गए 67 रन आईपीएल इतिहास का पहला Lowest Score था.

Updated on: 11 May 2020, 02:39 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाला आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता. देश-विदेश के करोड़ों फैंस आईपीएल के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में आज हम आपके हमेशा की तरह एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग के कुछ रोचक फैक्ट्स और धांसू रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- महेंद्र सिंह धोनी हैं IPL के सबसे बड़े शिकारी, यहां देखें सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले टॉप-5 विकेटकीपर

आज हम आपको IPL में सबसे छोटा स्कोर बनाने वाली टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं. आईपीएल इतिहास के सबसे छोटे 5 स्कोर बनाने वाली टीमों की लिस्ट में केवल 4 टीमें ही शामिल हैं, क्योंकि इनमें एक टीम ऐसी भी हैं, जिसने 2 बार सबसे छोटा स्कोर बनाया है. आईपीएल इतिहास का सबसे छोटा स्कोर साल 2017 में खेले गए 10वें सीजन में दर्ज हुआ था.

5. कोलकाता नाइट राइडर्स
साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले ही सीजन में सौरव गांगुली की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स मुंबई इंडियंस के खिलाफ महज 67 रनों पर सिमट गई थी. कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा बनाए गए 67 रन आईपीएल इतिहास का पहला Lowest Score था. आईपीएल में सबसे कम स्कोर बनाने वाली लिस्ट में कोलकाता 5वें नंबर पर है.

4. दिल्ली डेयरडेविल्स
साल 2017 में खेला गया आईपीएल का 10वां सीजन दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए काफी खराब था. इस सीजन में दिल्ली के नाम आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर्स में से दो स्कोर दर्ज किए गए थे. आईपीएल के 10वें सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की पूरी टीम किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में सिर्फ 67 रन बनाकर ढेर हो गई थी. आईपीएल में सबसे कम स्कोर बनाने वाली लिस्ट में दिल्ली डेयरडेविल्स चौथे नंबर पर है.

3. दिल्ली डेयरडेविल्स
साल 2017 में ही दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम एक और Lowest Score दर्ज किया गया था. आईपीएल के 10वें सीजन में दिल्ली की पूरी टीम ने मुंबई इंडियंस के बॉलिंग अटैक के सामने पूरी तरह से घुटने टेक दिए थे और 66 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. आईपीएल में दिल्ली के नाम दर्ज हुए दो सबसे छोटे स्कोर इसी सीजन में खेले गए थे. इस लिस्ट दिल्ली डेयरडेविल्स चौथे स्थान के बाद तीसरे स्थान पर भी मौजूद है.

2. राजस्थान रॉयल्स
साल 2008 में आईपीएल का पहला खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स की किस्मत अगले सीजन यानि साल 2009 से ही पलटनी शुरू हो गई थी. 2009 में खेले गए आईपीएल के दूसरे सीजन में राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले गए मैच में मात्र 58 रन बनाकर ढेर हो गई थी. आईपीएल में सबसे कम स्कोर बनाने वाली लिस्ट में राजस्थान रॉयल्स दूसरे स्थान पर है.

1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नाम ही सबसे छोटा स्कोर भी दर्ज है. साल 2017 में खेले गए आईपीएल के 10वें सीजन में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पूरी टीम ही कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने नतमस्तक हो गई थी. केकेआर के खिलाफ खेले गए इस मैच में आरसीबी की पूरी टीम महज 49 रन पर ही सिमट गई थी. आईपीएल में सबसे कम स्कोर बनाने वाली लिस्ट में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर सबसे टॉप पर है.