logo-image

IPL में किस गेंदबाज के नाम हैं सबसे ज्यादा मेडन ओवर, यहां देखें टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट

टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके ऑलराउंडर इरफान पठान ने साल 2017 में गुजरात लायंस के लिए आखिरी आईपीएल खेला था. आईपीएल 2018 में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था.

Updated on: 08 May 2020, 12:09 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाला आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता. देश-विदेश के करोड़ों फैंस आईपीएल के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में आज हम आपके हमेशा की तरह एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग के कुछ रोचक फैक्ट्स और धांसू रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- क्रीज पर पहुंचते ही बढ़ जाती है महेंद्र सिंह धोनी की धड़कनें, माही ने खोले अपने प्राइवेट राज

आज हम आपको इस वीडियो में IPL में सबसे ज्यादा मेडन ओवर निकालने वाले टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं. 5 गेंदबाजों की इस लिस्ट में भारत के चार गेंदबाज हैं, जबकि एक गेंदबाज श्रीलंका का शामिल है. यूं तो आईपीएल मुख्यतः बल्लेबाजों का खेल बताया जाता है लेकिन कई बार ऐसे मौके आते हैं जब बल्लेबाजों को गेंदबाजों की सनसनाती धारदार गेंदों के सामने घुटने टेकने पड़ जाते हैं. वीडियो में दिखाए जाने वाले सभी आंकड़े आईपीएल की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त किए गए हैं.

5. संदीप शर्मा
सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा आईपीएल के प्रमुख गेंदबाजों की लिस्ट में गिने जाने जाते हैं. एक समय पर किंग्स 11 पंजाब के प्रमुख गेंदबाज रहे संदीप शर्मा अब हैदराबाद के लिए भूमिका में हैं. संदीप ने आईपीएल में 79 मैचों की 79 पारियों में कुल 290.5 ओवर कराए हैं और 8 मेडन ओवर निकाले हैं. वे आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर निकालने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 5वें स्थान पर हैं.

4. लसिथ मलिंगा
मुंबई इंडियंस के सबसे अनुभवी और प्रमुख गेंदबाज लसिथ मलिंगा भी इस लिस्ट में शामिल हैं. मलिंगा इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. मुंबई के इस अनुभवी गेंदबाज ने आईपीएल में 122 मैचों की 122 पारियों में 471.1 ओवर डाले हैं और 8 मेडन ओवर निकाले हैं. लसिथ मलिंगा के नाम आईपीएल में 170 विकेट भी दर्ज हैं, जो किसी भी गेंदबाजों के मुकाबले सबसे ज्यादा है.

3. धवल कुलकर्णी
मुंबई इंडियंस के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी एक बार फिर से मुंबई इंडियंस के लिए खेलेंगे. राजस्थान रॉयल्स द्वारा ट्रेड किए जाने के बाद वे मुंबई में आ गए हैं. कुलकर्णी ने आईपीएल में 90 मैचों की 90 पारियों में 290.5 ओवर कराए हैं और 8 मेडन ओवर निकाले हैं. उनके नाम आईपीएल में कुल 86 विकेट दर्ज हैं.

2. इरफान पठान
टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके ऑलराउंडर इरफान पठान ने साल 2017 में गुजरात लायंस के लिए आखिरी आईपीएल खेला था. आईपीएल 2018 में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था. आईपीएल में उन्होंने 103 मैचों की 101 पारियों में 340.3 ओवर डाले हैं और 10 मेडन ओवर निकाले हैं. वे आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर निकालने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं.

1. प्रवीण कुमार
अपना आखिरी सीजन गुजरात लायंस के लिए खेलने वाले प्रवीण कुमार अपनी खतरनाक स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे. आईपीएल में उन्होंने कुल 119 मैचों की 119 पारियों में 420.4 ओवर डाले और सर्वाधिक 14 मेडन ओवर निकाले. आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर निकालने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में प्रवीण कुमार पहले स्थान पर हैं. आईपीएल में उनके नाम कुल 90 विकेट दर्ज हैं. उन्होंने साल 2018 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था.