News Nation Logo

क्या होता है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच, क्यों 26 से 30 दिसंबर तक खेला जाता है, पढ़िए पूरा इतिहास

26 दिसंबर 2020 से ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में खेला जाना है. पहला टेस्ट टीम इंडिया हार चुकी है जबकि दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम बिना विराट कोहली के तैयार है.

By : Ankit Pramod | Updated on: 20 Dec 2020, 01:13:35 PM
IND vs AUS

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Boxing Day Test Match: 26 दिसंबर 2020 से ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में खेला जाना है. पहला टेस्ट टीम इंडिया हार चुकी है जबकि दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम बिना विराट कोहली के तैयार है. वैसे तो क्रिकेट की सभी टीम्स क्रिकेट में टेस्ट खेलती है लेकिन 26 से 30 दिसंबर के बीच होने वाला टेस्ट काफी खास होता है क्योंकि इसको बॉक्गिंस डे टेस्ट कहा जाता है. बॉक्सिंग डे टेस्ट के पीछे बड़ा इतिहास है क्योंकि ये एक खास अहमियत रखता है. वहीं इस टेस्ट का इतिहास काफी पुराना है जिसकी जानकरी हम आपके लिए लेकर आए हैं.

क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट का इतिहास?
बॉक्सिंग टेस्ट की शुरूआत साल 1950 से हुई थी और ये अभी तक चला जा रहा है. पहले ये सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने वाली टीम के लिए होता था लेकिन धीरे धीरे 26 से 30 दिसंबर के टेस्ट को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाने लगा जो अब तक चल रहा है. बॉक्गिंस डे टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेलना जरुरी होता है. साल 1950 में पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला गया था. ये टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 25 रनों से मैच को अपने नाम किया था.

ये भी पढ़ें: टेस्ट सीरीज में इस नंबर पर करेंगे रोहित शर्मा बल्लेबाजी, जानिए कहां

बता दें कि 1953 से 1967 के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच मेलबर्न में नहीं खेला गया था. 1968, 1974 में बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला गया लेकिन टेस्ट मेलबर्न स्टेडियम में नहीं था. 1967, 1972 और 1976 में ये एडिलेड में खेला गया था.  जिसके बाद के बाद से मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट का फिर से आगाज हुआ था. साल 1980 के बाद से मेलबर्न ने बॉक्सिंग डे टेस्ट का अधिकार अपने नाम किया. हालांकि 1989 में बॉक्सिंग डे पर ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका का वनडे मैच हुआ था. अब 26 से 30 दिसंबर बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में हुआ था.

क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट का मतलब
बॉक्सिंग को सुनकर आपको ये लगता हो कि ये बॉक्सिंग से मलतब रखता है  लेकिन ऐसा नहीं है कि बॉक्सिंग खेल से कोई वास्ता नहीं रखता है. दरअसर, बॉक्सिंग का सही मतलब क्रिसमस गिफ्ट होता है क्योंकि 25 दिसंबर को क्रिसमस होता है और अगले दिन से मैच शुरू होता है. इस दिन क्रिसमस के गिफ्ट के बॉक्स लोग अपने दोस्तों या परिवार वालों को देते हैं, या फिर कंपनियां अपनी कर्मचारी को गिफ्ट के रुप कुछ बॉक्स देते हैं, जिसके कारण ये इसे बॉक्सिंग डे टेस्ट का नाम दिया गया है. दुनियाभर में क्रिसमस को मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: OMG: 19 दिसंबर, टीम इंडिया के लिए कभी खुशी...कभी गम

साल 1980 के बाद से हर साल किसी भी किमत पर एक टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न मैदान पर खेला जाता है. इस बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये मैच खेला जाना है. इसके अलावा न्यूजीलैंड और पाकिस्तान का पहला टेस्ट शुरु हो रहा है जबकि श्रीलंका और साउथ अफ्रीका टेस्ट भी सेंचुरियन में खेला जाएगा. खास बात ये है कि भारत ने पिछली सीरीज में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था और ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराया था.

 

 

First Published : 20 Dec 2020, 01:08:06 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.