logo-image

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ने पाकिस्तानी बल्लेबाज संग किया ऐसा काम, पड़ी फटकार

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच के दौरान वेस्टइंडीज के गेंदबाज ने पाकिस्तानी बल्लेबाज के अपशब्द कह दिए.

Updated on: 16 Aug 2021, 02:41 PM

highlights

  • वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच चल रही है टेस्ट सीरीज
  • किंग्सटन में हुआ था सीरीज का पहला टेस्ट मैच
  • इस दौरान वेस्टइंडीज के गेंदबाज डेरेन सील्स ने की हरकत
  •  

 

नई दिल्ली :

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज जेडेन सील्स ने टेस्ट मैच के दौरान ऐसा काम किया कि खुद ही मुश्किल में फंस गए. उन्हें आईसीसी ने कड़ी फटकार लगाई है. तमाम क्रिकेट प्रशंसकों को भी उनकी यह हरकत नागवार गुजरी है. आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर उन्होंने किया क्या. तो चलिए आपको बताते हैं. वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच किंग्सटन में टेस्ट मैच चल रहा था. पहली पारी में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज जेडेन सील्स ने पाकिस्तान के बल्लेबाज  हसन अली को 70वें ओवर में बोल्ड कर दिया. इसके बाद खुशी से आवेश में आ गए. आवेश और जोश में आकर उन्होंने पाकिस्तानी बल्लेबाज हसन अली को अपशब्द कह दिए. इन अपशब्दों पर हालांकि हसन अली ने प्रतिक्रिया नहीं दी. रविवार को सील्स की इस हरकत के लिए आईसीसी ने उन्हें जमकर फटकार लगाई. उन पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला बना है. ऐसे में आईसीसी के आधिकारिक बयान में बताया गया कि सील्स के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया है. यह 24 महीने में उल्लंघन का उनका पहला मामला है. 

इसे भी पढ़ेंः आईपीएल में कई आस्ट्रेलियाई खेलने को तैयार पर इस खिलाड़ी ने मना किया, केकेआर की जानें प्रतिक्रिया

गौरतलब है कि क्रिकेट के मैदान पर इस तरह की तमाम घटनाएं पहले भी होती रही हैं. स्लेजिंग को तो खेल के एक हथियार की तरह भी कई बार इस्तेमाल किया गया है. लेकिन अब आईसीसी इस तरह के मामलों पर कड़ा रुख दिखाने लगा है. सील्स पर फटकार भी इसी का एक उदाहरण है. कुछ मामलों में खिलाड़ी पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाने का भी प्रावधान है लेकिन सील्स पर फिलहाल इस तरह की कोई कार्रवाई नहीं हुई है. 

वहीं, मैच की बात करें तो यह दोनों टीमों के बीच एक रोमांचक मैच था, जिसे वेस्टइंडीज ने एक विकेट से जीत लिया है. इस मैच में पाकिस्तान ने  पहली पारी में 217 रन बनाए थे. जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 253 रन पर आउट हो गई थी. इस तरह पहली पारी में वेस्टइंडीज को 36 रन की बढ़त मिली थी. दूसरी पारी में पाकिस्तान की पूरी टीम 203 रन बना सकी थी. वेस्टइंडीज को 168 रन का  लक्ष्य मिला था जो बहुत मुश्किल नहीं लग रहा था लेकिन दूसरी पारी में पाकिस्तान के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की. इससे मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच गया. जब जीत के लिए वेस्टइंडीज को 18 रन चाहिए थे तब उसके 9 विकेट गिर चुके थे. बल्लेबाजों की आखिरी जोड़ी ने वेस्टइंडीज को जीत तक पहुंचा दिया. 

मैच बेशक रोमांचक रहा और दोनों टीमों ने प्रशंसकों का दिल भी जीता मगर तेज गेंदबाज जेडेन सील्स की हरकत से क्रिकेट प्रेमियों को निराशा हुई है. निश्चित रूप से इस तरह की घटनाओं पर रोक लगनी चाहिए.