News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Virat Kohli जैसा फिट रहना चाहते हैं आप तो करना होगा ये काम, देखें वीडियो

विराट कोहली अपनी फिटनेस पर काफी ध्यान देते हैं. कोहली की तरह आप भी चाहते हैं फिटनेस तो आपको करना होगा विराट की तरह ये एक्सरसाइज.

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 20 Dec 2021, 11:07:19 PM
Virat Kohli

Virat Kohli (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

भारतीय टीम के रन मशीन विराट कोहली जितना अपनी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, उतना ही अपनी फिटनेश के लिए भी जाने जाते हैं. कोहली को सोशल मीडिया अकाउंट पर आए दिन अपने जिम की तस्वीरें शेयर करते रहते हैं. जिसमें उनके वर्कआउट आप साफ देख सकते हैं. हाल ही में उन्‍होंने अपना एक और वीडियो शेयर किया है, जिसमें विराट अपनी बैक विराट एक्सरसाइज करते नज़र आ रहे हैं. नेशनल क्रिकेट में वैसे तो बहुत सारे खिलाड़ी हैं, जो अपनी फिटनेस पर काफी ज़्यादा ध्यान देते हैं. लेकिन भारतीय क्रिकेटर का फिटनेस में सबसे आगे नाम आता है.

आपको बता दें कि विराट ने क्रिकेट में फिटनेस को एक अलग ही लेवल पर पहुंचाया है. विराट की फैंस फॉलोइंग बहुत ज्‍यादा उनसे प्रभावित है और सबसे ज्‍यादा लोग उनके फैशन स्‍टाइल स्टेटमेंट और फिटनेस को लेकर उनके फैन्स हैं. यह कहना भी गलत नहीं होगा कि विराट कोहली दुनियाभर के सबसे फिट एथलीटों में से एक हैं. सभी ने उनके आक्रामक और जोशीला रूप मैदान में देखा है और इसलिए उन्हें रन-मशीन के नाम से भी जाना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी सोचा है कि विराट कोहली जैसी बॉडी पाने के लिए क्या करना पड़ता है.
 
यहां हम आपको कुछ चीज़ें बताएंगे कि जिन्हें विराट हमेशा अपने लाइफस्टाइल में फॉलो करते हैं अपने आपको फिट और हेल्दी रहने के लिए विराट दुनिया भर में फिटनेस आइकन माने जाते है. लेकिन पहले वे आज कल सबसे पहले इंटेंस वर्कआउट और कंपाउंड्स प्रैक्टिस ज़रूर करते हैं जिसकी वजह से उनका वेट लॉस हुआ था. इसी के साथ साथ लो कार्ब डाइट, गुड फैट, हाई इंटेसी वाला कार्डियो और लगातार करते हैं. 

यह भी पढ़ें: आईसीसी का बड़ा फैसला, वर्ल्ड कप क्वालीफायर रद्द

रनिंग से बर्न करते है कैलोरी 
अगर आपको भी विराट की तरह एक अच्छी बॉडी शेप चाहिए और वजन कम करना है तो अपने वर्कआउट में रनिंग को ज़रूर शामिल कीजिये वजन घटाने के लिए कई और एक्सरसाइज करना ज़रूरी है लेकिन रनिंग सबसे ज़्यादा फायदा देगी ये काफी आसान भी है. रनिंग के फायदे अनेक है लेकिन सबसे बड़ा फायदा ये है कि मांसपेशियों काफी ज़्यादा मज़बूत हो जाएगी और जल्द ही आप वेट लॉस भी कर सकते है. ट्रेडमिल पर कम से काम 1 घंटे दौड़िये और इससे आपकी दिमाग को भी शांत मिलती है और स्ट्रेस काम होता है.
 
दोनों हाथों से करें पुशअप्स 
पुशअप्स एक ऐसा एक्सरसाइज है जो आपकी बाहों, कंधों और छाती को बेहतर आकार देने में मदद करेगा. इससे आपके आत्मविश्वास में एक बड़ा बदलाव भी आएगा. इसे आपके शरीर को एक अच्छा और अनोखे तरीके से काम करता है काम करती है क्योंकि इसे करने से एक साथ आपकी बांहों, कंधों, छाती, कोर की मांसपेशियों और यहां तक कि आपकी पीठ को भी मजबूती मिलती है.
 
अपने क्रंचेस को अगले स्तर पर ले जाएं
विराट कोहली के सिक्स पैक एब्स पर सबकी नज़र रहती है लेकिन वो कैसे बने अब ज़रा यहाँ जानिये. क्रंचेस या सिट-अप्स करना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण रहेगा. इसके लिए आपको किसी भी तरह के उपकरणों की ज़रुरत नहीं है. आपको बस कुछ जगह चाहिए और फिट रहने के लिए दृढ़ संकल्प की जरूरत है. रोजाना 10 मिनट का मध्यम क्रंच सेशन लगभग 54 कैलोरी बर्न कर सकता है. यह आपको कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने, मुद्रा में सुधार करने और आपके शरीर की गतिशीलता और लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है.

First Published : 27 Nov 2021, 06:57:04 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.