News Nation Logo

BREAKING

Banner

क्रिकेट के भगवान से भी आगे निकल जाएंगे विराट कोहली, टूट जाएगा क्रिकेट का अटूट रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को ध्वस्त करने का शानदार मौका भी है. यदि विराट कोहली ऐसा कर देते हैं तो उनके नाम इतिहास दर्ज हो जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 26 Nov 2020, 11:10:30 AM
virat kohli8

विराट कोहली (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) का ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरा शुक्रवार से शुरू हो रहा है. भारतीय टीम करीब 9 महीने बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. इससे पहले विराट सेना इस साल मार्च में न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट मैच खेली थी, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. न्यूजीलैंड दौरे से वापस लौटने के बाद टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी, जिसका पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था और फिर सीरीज के बाकी के बचे दोनों मैच कोरोना वायरस की वजह से रद्द कर दिए गए थे. जिसके बाद से टीम इंडिया अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेली है. हालांकि इस बीच टीम इंडिया के खिलाड़ियों को यूएई में खेले गए आईपीएल के 13वें सीजन में कई मैच खेलने को मिले, जिसका फायदा उन्हें निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया में मिलेगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज 27 नवंबर से शुरू हो रही है. टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे का पहला मैच 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- एक दिन आसमान में साथ फुटबॉल खेलेंगे, पेले की माराडोना को श्रृद्धांजलि

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किए गए हैं. हिटमैन की गैर-मौजूदगी में टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर संभालने के लिए यूं तो कई बल्लेबाज हैं, लेकिन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर जिम्मेदारी ज्यादा होगी. कंगारुओं को उन्हीं के धरती पर हराने के लिए विराट का चलना बहुत जरूरी है. इन जिम्मेदारियों के बीच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड को ध्वस्त करने का शानदार मौका भी है. यदि विराट कोहली ऐसा कर देते हैं तो उनके नाम इतिहास दर्ज हो जाएगा. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान यानि सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. सचिन तेंदुलकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कुल 9 शतक जड़ चुके हैं, जबकि विराट कोहली के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 शतक दर्ज हैं. 27 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही 3 मैचों की वनडे सीरीज में यदि विराट कोहली 2 शतक लगा देते हैं तो वे सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

ये भी पढ़ें- Diego Maradona Demise: महानतम फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन

सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 71 वनडे में 9 शतक लगाए थे. वहीं दूसरी ओर विराट कोहली कंगारुओं के खिलाफ 40 वनडे मैचों में 8 शतक लगा चुके हैं. इतना ही नहीं, रोहित शर्मा भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 मैचों में 8 शतक जड़ चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे सीरीज में विराट कोहली यदि एक शतक लगाते हैं तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके 9 शतक हो जाएंगे. यदि वे दो शतक लगाते हैं तो उनकी 10 सेंचुरी हो जाएंगे. यदि विराट ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. इसके अलावा विराट यदि तीन मैचों में 111 रन बना लेते हैं तो वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में ही सचिन तेंदुलकर से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने जाएंगे. विराट ने ऑस्ट्रेलिया में 629 तो सचिन तेंदुलकर ने 740 रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा 990 रन हिटमैन रोहित शर्मा के नाम है.

First Published : 26 Nov 2020, 11:10:30 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.