News Nation Logo

एक दिन आसमान में साथ फुटबॉल खेलेंगे, पेले की माराडोना को श्रृद्धांजलि

अर्जेंटीना के मशहूर फुटबॉलर डिएगो माराडोना के निधन पर दुनियाभर की हस्तियों ने शोक जाहिर किया है. दो सप्ताह पहले ही उनके दिमाग का आपरेशन हुआ था.

By : Nihar Saxena | Updated on: 26 Nov 2020, 08:12:55 AM
Maradona Pele

माराडोना (बाएं) को पेले समेत दुनियाभर के खेल प्रेमियों की श्रद्धांजलि. (Photo Credit: न्यूज नेशन.)

रियो दि जिनेरियो/नई दिल्ली:

अर्जेंटीना के मशहूर फुटबॉलर डिएगो माराडोना के निधन पर दुनियाभर की हस्तियों ने शोक जाहिर किया है. दो सप्ताह पहले ही उनके दिमाग का आपरेशन हुआ था. दुनिया भर के खेल प्रेमी हैंड ऑफ गॉड के माराडोना के निधन से शोक में हैं. ऐसे में फुटबॉल जगत की एक और किंवदंति ब्राजील के फुटबॉलर पेले ने भी उन्हें अपने अंदाज में श्रद्धांजलि दी. महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना के निधन से भारतीय खेल समुदाय भी शोक में डूब गया और सोशल मीडिया पर इस महानायक को श्रृद्धांजलि दी गई. 

पेले ने खोया महान दोस्त
ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने अर्जेंटीना के करिश्माई खिलाड़ी माराडोना के निधन पर कुछ अलग अंदाज में श्रृद्धांजलि दी. पेले ही वह खिलाड़ी हैं जिनका नाम फुटबॉल के बादशाह माराडोना के साथ लिया जाता रहा है. माराडोना का बुधवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. पेले ने ट्वीट किया, 'बहुत की दुखद समाचार. मैने एक अच्छा दोस्त और दुनिया ने एक महान खिलाड़ी खो दिया. बहुत कुछ कहना है लेकिन फिलहाल इतना ही कहूंगा कि ईश्वर उनके परिजनों को शक्ति दे. उम्मीद है कि एक दिन हम आसमान में कहीं साथ फुटबॉल खेलेंगे.' पेले और माराडोना एक दूसरे के खेल के प्रशंसक थे. दोनों की उम्र में दो दशक का फासला था, लेकिन रिश्ता दोस्ती का था. फुटबॉल के खेल को खूबसूरत बनाने में इन दोनों के योगदान को दुनिया ने सराहा और इन दोनों ने एक दूसरे के हुनर को.

यह भी पढ़ेंः Diego Maradona Demise: महानतम फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन

सौरव गांगुली ने भी कहा नायक खो दिया
भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि उन्होंने अपने नायक को खो दिया. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई प्रमुख गांगुली ने लिखा, 'मेरा हीरो नहीं रहा. माय मैड जीनियस रेस्ट इन पीस. मैं आपके लिये फुटबॉल देखता था.' गांगुली ने 2017 में कोलकाता में माराडोना के साथ एक चैरिटी मैच भी खेला था. भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने ट्वीट किया,' अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना फुटबॉल के मैदान पर एक जादूगर की तरह थे. फुटबॉल ने आज एक नगीना खो दिया. उनका नाम फुटबॉल के इतिहास में हमेशा के लिये दर्ज रहेगा.'

यह भी पढ़ेंः  'फुटबॉल प्रेमियों के दिलोदिमाग पर छाए थे माराडोना

सचिन तेंदुलकर ने भी याद किया माराडोना को
चैम्पियन क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा, 'फुटबॉल और विश्व खेल जगत ने आज महानतम खिलाड़ियों में से एक खो दिया. ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे डिएगो माराडोना. आपकी कमी खलेगी.' स्टायलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, 'खेल के महानायकों में एक एक डिएगो माराडोना का निधन. खेल जगत के लिये दुखद दिन. उनके परिवार, दोस्तों और हितैषियों के प्रति संवेदना.' भारत के पूर्व हॉकी कप्तान वीरेन रासकिन्हा ने लिखा, 'तमाम यादों और पागलपन के लिये धन्यवाद.' भारत के पूर्व फुटबॉलर आई एम विजयन ने लिखा, 'फुटबॉल के भगवान, भगवान आपकी आत्मा को शांति दे.'

First Published : 26 Nov 2020, 08:12:55 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.