logo-image

विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का कप्‍तान, जानिए 

विराट कोहली के टी20 की कप्‍तानी छोड़ने के बाद भारतीय टीम का नया कप्‍तान रोहित शर्मा को बनाया गया है. माना जा रहा के टी20 विश्‍व कप 2022 में वे ही टीम की कप्‍तानी करेंगे.

Updated on: 21 Dec 2021, 06:20 PM

नई दिल्‍ली :

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्‍त दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है. भारतीय टीम को वहां पर तीन टेस्‍ट और तीन वन डे मैच खेलने हैं. टेस्‍ट मैचों की सीरीज 26 दिसंबर से शुरू हो रही है. इसके बाद वन डे सीरीज होगी. भारतीय टेस्‍ट टीम के कप्‍तान विराट कोहली हैं, वहीं वन डे का कप्‍तान रोहित शर्मा को बनाया गया है. इस दौरे में टी20 सीरीज भी होनी थी, लेकिन इसे टाल दिया गया है. रोहित शर्मा को तो टेस्‍ट टीम का भी उपकप्‍तान बनाया गया था, लेकिन वे घायल हो गए हैं. इसलिए वे सीरीज से बाहर हैं. लेकिन इस बीच जब से विराट कोहली वन डे और टी20 के कप्‍तान नहीं रह गए हैं, तब से ये सवाल भी उठने लगा है कि रोहित शर्मा के बाद भारतीय वन डे और टी20 का कप्‍तान कौन होगा. जब विराट कोहली ने टी20 की कप्‍तानी छोड़ी थी, तब भी कई सारे नाम चल रहे थे, इसमें रोहित शर्मा, केएल राहुल और रिषभ पंत का नाम था, लेकिन भारतीय सेलेक्‍टर्स ने रोहित शर्मा पर भरोसा जताया. लेकिन सवाल फिर वही कि रोहित शर्मा के बाद आखिर कौन.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : शाहरुख खान ने 13 गेंद पर जड़े 64 रन, पंजाब किंग्‍स की मुश्‍किलें बढ़ी

विराट कोहली के टी20 की कप्‍तानी छोड़ने के बाद भारतीय टीम का नया कप्‍तान रोहित शर्मा को बनाया गया है. माना जा रहा के टी20 विश्‍व कप 2022 में वे ही टीम की कप्‍तानी करेंगे. इसके बाद बीसीसीआई ने वन डे का भी कप्‍तान रोहित शर्मा को ही बना दिया है. अब जब भारतीय टेस्‍ट टीम के उपकप्‍तान रोहित शर्मा घायल हुए तो उपकप्‍तानी का जिम्‍मा केएल राहुल को सौंपा गया है. भारतीय सेलेक्‍टर्स ने अभी केवल भारतीय वन डे टीम के कप्‍तान का ही ऐलान किया है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए पूरी टीम की घोषणा नहीं की है. ऐसे में अभी ये साफ नहीं है कि वन डे टीम का उपकप्‍तान कौन होगा, लेकिन संभावना यही है कि केएल राहुल ही टीम के उपकप्‍तान होंगे. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि रोहित शर्मा वन डे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका जाएंगे या नहीं. अभी वे बेंगलुरु के एनसीएस में हैं और अपनी चोट से उबर रहे हैं. वन डे सीरीज जनवरी में होनी है और इसमें अभी वक्‍त भी है. ऐसे में तो यही लगता है कि कम से कम अभी तीन से चार साल तक तो रोहित शर्मा ही टीम इंडिया की लिमिटेड ओवर के कप्‍तान होंगे, लेकिन उसके बाद ये जिम्‍मेदारी केएल राहुल को सौंपी जा सकती है. लेकिन इससे पहले ये देखना होगा कि वन डे टीम की उपकप्‍तानी किसे दी जाती है.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction से पहले टीम इंडिया के इस खिलाड़ी पर संकट, वेस्‍टइंडीज सीरीज से...!

साथ ही ये भी जरूरी है कि केएल राहुल जिस तरह से अभी खेल रहे हैं, आगे भी ऐसा ही फार्म जारी रखें. इतना ही नहीं, केएल राहुल आने वाले आईपीएल में अगर किसी टीम की कप्‍तानी करते हैं और कहीं वे अपनी टीम को आईपीएल का चैंपियन बना देते हैं तो उनका दावा और भी ज्‍यादा मजबूत हो जाएगा. हालांकि इसके बाद दूसरे नंबर के दावेदार रिषभ पंत भी हैं, जो इस वक्‍त आईपीएल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान हैं, आईपीएल 2021 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अच्‍छा प्रदर्शन भी किया था.