News Nation Logo

विराट कोहली और बाबर आजम की नहीं करनी चाहिए तुलना, पूर्व कप्तान ने कही ये बड़ी बात

अपने समय के दो बड़े खिलाड़ियों की आपस में तुलना करना कोई बड़ी बात नहीं है. कभी सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और इंजमाम उल हक की तुलना की जाती थी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 May 2020, 03:53:41 PM
Younis Khan

Virat Kohli yunis khan (Photo Credit: file)

New Delhi:

Virat Kohli vs Babar Azam : अपने समय के दो बड़े खिलाड़ियों की आपस में तुलना करना कोई बड़ी बात नहीं है. कभी सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और इंजमाम उल हक की तुलना की जाती थी. अब यानी आज की तारीख में भारत के विराट कोहली  (Virat Kohli) और पाकिस्तान के बाबर आजम (Babar Azam) की अक्सर तुलना सुनने को मिली जाती है. दोनों अपनी अपनी टीमों के बड़े बल्लेबाज तो हैं ही वहीं कप्तान भी हैं. लेकिन अब पाकिस्तान के ही पूर्व कप्तान यूनिस खान ने इस तुलना से इन्कार कर दिया है.

यह भी पढ़ें : युवराज सिंह ने बताया अब क्या करेंगे फैसला, कोचिंग या फिर सलाहकार

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान यूनिस खान का मानना है कि विराट कोहली और बाबर आजम की तुलना कम से कम पांच साल बाद होनी चाहिए, क्योंकि भारतीय कप्तान ने ‘हर तरह की परिस्थितियों’ में खुद को साबित किया है, जबकि पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान को ऐसा करना है. टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के सबसे सफल बल्लेबाज यूनिस ने कहा, विराट कोहली बाबर आजम से कहीं अधिक अनुभवी हैं. उसके पास शीर्ष स्तर का क्रिकेट खेलने का कम से कम पांच साल का अधिक अनुभव है और वह अपने करियर के शीर्ष पर है.

यह भी पढ़ें : क्रिकेट की होगी वापसी, जुलाई में इंग्लैंड जाएगी पाकिस्तानी टीम, लेकिन खिलाड़ी

यूनिस खान ने कहा है कि विराट कोहली को बाबर आजम से कहीं अधिक अनुभव मिला है और उसने हर तरह के हालात का सामना किया है और खुद को साबित भी किया है. कोई भी आसानी से 70 अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं बना सकता और यह उसके स्तर और क्षमता का सबूत है. उसने प्रत्येक हालात और सभी विरोधी टीमों के खिलाफ रन बनाए हैं. यूनिस ने कहा कि बाबर को अब भी लंबा रास्ता तय करना है. उन्होंने कहा, बाबर लगभग पांच साल से ही शीर्ष स्तर का क्रिकेट खेल रहा है. सभी तीनों प्रारूपों में उसका बल्लेबाजी औसत काफी प्रभावशाली है और वह लगातार बेहतर हो रहा है.

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन 4.0 : स्टेडियम खुलेंगे, लेकिन खिलाड़ियों पर BCCI का ये है फैसला

यूनिस ने कहा, आप उसे बल्लेबाजी करते हुए देखो और आप देख सकते हैं कि उसमें वह सभी गुण हैं जो विराट कोहली में अपने करियर की शुरुआत में थे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक के अलावा 31 साल के विराट कोहली का औसत तीनों प्रारूपों में 50 से अधिक है. भारतीय कप्तान ने 20 हजार से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं जबकि 25 साल के बाबर के नाम तीनों प्रारूपों में 6680 रन दर्ज हैं. बाबर ने हालांकि कोहली की तुलना में काफी कम मैच खेले हैं.

(input pti)

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 18 May 2020, 03:53:41 PM