News Nation Logo

वीनू मांकड़ और कुमार संगकारा ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल, देखिए पूरी लिस्‍ट 

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर वीनू मांकड़ और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा सहित 10 खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि 10 खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल में शामिल किया गया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Jun 2021, 10:42:18 AM
Vinoo Mankad  9 other stalwarts inducted into ICC Hall of Fame

Vinoo Mankad 9 other stalwarts inducted into ICC Hall of Fame (Photo Credit: Ians)

:

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर वीनू मांकड़ और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा सहित 10 खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि 10 खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल में शामिल किया गया है. इनमें श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगाकारा भी शामिल हैं. कुमार संगाकारा की कप्तानी में श्रीलंका विश्व कप 2011 के फाइनल में भी पहुंची थी, हालांकि टीम को भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. कुमार संगाकारा शानदार बल्लेबाज के साथ एक बेहतरीन विकेटकीपर भी रहे थे. उनके अलावा भारत के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक वीनू मांकड़ को भी इसमें जगह दी गई है. बीनू माकंड़ ने 44 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2,109 रन बनाए हैं और 162 विकेट लिए है. उनकी सबसे बड़ी पारी 1952 में लॉर्डस में इंग्लैंड के खिलाफ था जब उन्होंने 72 और 184 रन बनाए और मैच में 97 ओवर फेंके थे.

यह भी पढ़ें : फ्रेंच ओपन : नोवाक जोकोविच ने जीता 19वां ग्लैंड स्लैम, बारबोरा क्रेसीकोवा को दोहरी सफलता

वह अपने टेस्ट करियर के दौरान हर स्थिति में बल्लेबाजी करने वाले केवल तीन क्रिकेटरों में से एक हैं. बाद में वह अपने देश के एक अन्य महान क्रिकेटर और साथी आईसीसी हॉल ऑफ फेम के सदस्य सुनील गावस्कर के कोच भी रहे. कुमार संगकारा और बीनू माकंड़ के अलावा दक्षिण अफ्रीका के एब्रे फॉक्नर, आस्ट्रेलिया के मोंटी नॉब्ले, वेस्टइंडीज के सर लैरी कोंस्टेटाइन, आस्ट्रेलिया के एस्टन मैक्केबे, इंग्लैंड के टेड टेक्सटर, वेस्टइंडीज के डेसमंड हेयनस, इंग्लैंड के बॉब विलिस और जिम्बाब्वे के एंडी फलॉवर शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : भारत के खिलाफ लिखने वाले ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार को वेंकटेश प्रसाद का जवाब

बीनू मांकड़ को बहुत सम्मान देने वाले पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि उन्होंने उनसे क्रिकेट का सबसे बड़ा सबक सीखा. सुनील गावस्कर ने कहा कि वीनू मांकड़ की विरासत महत्वाकांक्षी भारतीय क्रिकेटर को खुद पर विश्वास करने के लिए कहने की रही है. वे आत्म-विश्वास के प्रबल समर्थक थे. उन्होंने कहा कि वह वही थे जो मुझसे कहते रहे कि आपको रन बनाते रहने और उस पर बने रहने की जरूरत है. जब आप 100 बना लेते हैं, तो चयनकर्ता के दरवाजे पर दस्तक दें. यदि यह अनसुने हैं, तो वह दोहरा शतक बनाएं और उस दस्तक को और भी तेज होने दें. आपके पास सबसे अच्छी तकनीक हो सकती है, लेकिन अगर आपके पास इसका समर्थन करने का स्वभाव नहीं है तो आप सफल नहीं होंगे, आपको वहीं लटके रहना होगा और उस आत्म-विश्वास को रखना होगा. यही सबसे बड़ा सबक था जो मैंने उनसे सीखा. आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम की शुरुआत दो जनवरी 2009 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर संघों के संघ के सहयोग से आईसीसी के शताब्दी वर्ष समारोह के भाग के रूप में लॉन्च किया गया था. 

First Published : 14 Jun 2021, 10:42:18 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.