logo-image

ताजा ICC रैंकिंग में विराट कोहली को बड़ा फायदा, टॉप-4 में पहुंचे 3 भारतीय बल्लेबाज

ICC Rainking : वर्ल्ड कप 2023 के खत्म होते ही आईसीसी ने ताजा वनडे रैंकिंग जारी कर दी है. तो आइए आपको बताते हैं कौन से खिलाड़ियों को फायदा हुआ है, तो वहीं किसे नुकसान हुआ है...

Updated on: 22 Nov 2023, 03:53 PM

नई दिल्ली:

ICC Rainking : वर्ल्ड कप 2023 के खत्म होने के बाद ही आईसीसी ने ताजा वनडे रैंकिंग जारी कर दी है. इसमें भारतीय खिलाड़ियों को काफी फायदा हुआ है. यदि आप टॉप-4 बल्लेबाजों पर गौर करें, तो उसमें 3 खिलाड़ी भारतीय हैं. इस लिस्ट में बाबर आजम दूसरे नंबर पर हैं और विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं. मगर, विराट और बाबर में रेटिंग अंक में ज्यादा अंतर नहीं है, जिससे ये साफ होता है कि जल्द ही विराट कोहली, पाकिस्तानी कप्तान को पीछे छोड़कर टॉप-2 में वापसी कर सकते हैं.

विराट कोहली टॉप पर पहुंचने से कुछ ही दूर

वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली ने कमाल का प्रदर्शन किया और वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्होंने 11 मैचों में 95 से अधिक के औसत से 765 रन बनाए. अपनी पारियों की बदौलत उन्होंने टीम को कई मैच अकेले के दम पर जिताए. इसका इन्हें ईनाम मिला है, क्योंकि आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में विराट कोहली 791 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. 

वहीं नंबर-1 की बात करें, तो 826 के रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ नंबर-1 पर है. 824 अंकों के साथ पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम दूसरे नंबर पर हैं. चौथे नंबर पर 769 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ रोहित शर्मा हैं. गौर करें, तो टॉप-4 में 3 बल्लेबाज तो भारतीय बल्लेबाज ही हैं. इसके अलावा, ऑस्ट्रेलियाई स्टार ट्रेविस हेड को भी ताजा रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है. वह 28 स्थानों की छलांग लगाकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

ये भी पढ़ें : 'बकवास तो मत करो...', मोहम्मद शमी ने लगाई पाकिस्तानी क्रिकेटर्स की क्लास

लंबे वक्त तक नंबर-1 पर रह चुके हैं Virat Kohli

आईसीसी वनडे रैंकिंग में भले ही आज आपको विराट कोहली का नाम तीसरे नंबर पर दिख रहा हो. लेकिन, इससे पहले कोहली लंबे वक्त तक पहले नंबर पर रह चुके हैं. विराट कोहली ने 2017 और 2021 के बीच 1258 दिनों तक नंबर एक स्थान पर थे. हाल के सालों में बाबर ने टॉप पर सबसे अधिक बताया उन्हें गिल ने पहले स्थान पर से हटाया था. साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक वनडे रैंकिंग में दो स्थान गिरकर 5वें स्थान पर आ गए हैं. वहीं, न्यूजीलैंड के दाएं हाथ के डेरिल मिचेल विश्व कप में अपने 552 रनों के दम पर पांच स्थान ऊपर उठकर 6वें स्थान पर पहुंच गए हैं.