logo-image

आईपीएल में सिराज से लेकर यशस्वी तक की रही हैं दिल छू लेने वाली कहानियां

आईपीएल में सिराज से लेकर यशस्वी तक की रही हैं दिल छू लेने वाली कहानियां

Updated on: 27 Mar 2022, 08:35 PM

नई दिल्ली:

2008 में अपनी स्थापना के बाद से आईपीएल ने कई क्रिकेटरों को घरेलू नाम और आर्थिक रूप से मजबूत बनाकर उनके जीवन को बदल दिया है।

पुराने विश्व क्रिकेट के क्लब को तरजीह देने वाले खिलाड़ियों, प्रचार या अन्य विवादास्पद गतिविधियों की आलोचना कर सकते हैं, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि आईपीएल पिछले कुछ वर्षो में विकसित हुआ है और खिलाड़ियों को सबसे अधिक फायदा हुआ है।

आईपीएल लीग ने कई खिलाड़ियों को पहचान दी है, जो अभी तक वंचित थे। न केवल वे अपने फ्रेंचाइजी के साथ घरेलू नाम बन गए, बल्कि उन्हें आईपीएल से आर्थिक लाभ भी मिला।

आईपीएल ने लोगों की मानसिकता को भी बदल दिया है, जो अब चाहते हैं कि उनके बच्चे क्रिकेट खेलें और इससे अपना करियर बनाएं। उनकी विकसित सोच के पीछे एक कारण आईपीएल है, जहां एक अपेक्षाकृत अस्पष्ट खिलाड़ी भी किसी भी तरह 10 फ्रेंचाइजी में से किसी एक में जगह पा सकता है और उनका जीवन काफी बदल सकता है।

मोहम्मद सिराज से लेकर यशस्वी जायसवाल तक, आईपीएल में कई ऐसे क्रिकेटर रहे हैं, जो अर्श से फर्श तक पहुंचे हैं। आईएएनएस आपको ऐसे ही कुछ क्रिकेटरों के सफर से रूबरू कराता है।

यशस्वी जायसवाल

एक विनम्र सामान्य परिवार से आने वाले यशस्वी की क्रिकेट यात्रा कई लोगों के लिए प्रेरणा है। उन्होंने अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए संघर्ष किया।

उत्तर प्रदेश के भदोही में एक छोटे से दुकानदार के दो बेटों में छोटे जायसवाल क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई चले गए। उनके पिता ने कोई आपत्ति नहीं की, क्योंकि उन्हें परिवार का भरण-पोषण करने में कठिनाई होती थी।

लेकिन, मुंबई में उनके लिए चीजें आसान नहीं थीं, क्योंकि उनके पास रहने के लिए कोई जगह नहीं थी। उनके चाचा, संतोष के पास एक घर था, लेकिन वह दूसरे रहने वाले के लिए काफी बड़ा नहीं था। उन्होंने मुस्लिम यूनाइटेड क्लब के मालिकों से अनुरोध किया था, अगर लड़का तंबू में रह सकता है क्या?

तीन साल तक वह टेंट जायसवाल का घर बना रहा। युवा खिलाड़ी ने यह सुनिश्चित करने के लिए कष्ट उठाया कि उसके संघर्ष की कहानियां कभी भदोही तक न पहुंचें, क्योंकि इससे उसका क्रिकेट करियर समाप्त हो जाएगा।

कभी-कभी, उनके पिता कुछ पैसे भेजते थे, लेकिन वह कभी पर्याप्त नहीं था। आजाद मैदान में रामलीला के दौरान उन्हें पानी-पूरी बेचनी पड़ी और फल बेचने में मदद करनी पड़ी। लेकिन ऐसे भी दिन थे जब वे खाली पेट सोने चले जाते थे, क्योंकि जिस ग्राउंडमैन के साथ वह तंबू साझा करते थे, वे आपस में लड़ते थे।

तमाम कठिनाइयों के बावजूद, यशस्वी ने अपना क्रिकेट जारी रखा और भारतीय अंडर-19 टीम का एक अभिन्न हिस्सा बन गए, जो 2020 में उपविजेता के रूप में समाप्त हुई। उन्होंने भारत के अंडर-19 विश्व कप 2020 अभियान के दौरान 400 रन बनाए। जायसवाल को आईपीएल 2020 से पहले राजस्थान रॉयल्स ने 2.40 करोड़ रुपये में खरीदा, जिसने उनके जीवन को रोमांचक रूप से बदल दिया।

राजस्थान ने निश्चित रूप से यशस्वी को एक दीर्घकालिक संभावना के रूप में देखा और उन्होंने उन्हें आईपीएल के 15वें सत्र से पहले 4 करोड़ रुपये में बरकरार रखा।

मोहम्मद सिराजी

सिराज के पिता एक ऑटो-रिक्शा चालक थे और गुणवत्तापूर्ण जीवन की तो बात ही छोड़िए, उनके लिए गुजारा करना भी मुश्किल था। हालांकि, नियति के पास परिवार के लिए कुछ और ही था।

सभी संघर्षो के बावजूद सिराज ने अपनी क्रिकेट यात्रा जारी रखी और 2015 में रणजी ट्रॉफी में अपनी सफलता हासिल की। उन्होंने हैदराबाद को रणजी ट्रॉफी में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचाया, नौ मैचों में 41 विकेट लिए और टूर्नामेंट में तीसरे प्रमुख विकेट लेने वाले के रूप में समाप्त किया।

उस प्रयास ने उन्हें आईपीएल के 10वें सीजन के लिए सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी में अपार पहचान और जगह दिलाई। तेज गेंदबाज की ऐसी मांग थी कि वह 20 लाख रुपये के मामूली आधार मूल्य से 2.6 करोड़ रुपये की अंतिम विजेता बोली तक चले गए।

उस सीजन में एसआरएच के लिए सिर्फ छह मैच खेलने के बावजूद, उन्होंने 10 विकेट लिए, हालांकि वह थोड़े महंगे थे। बाद में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सिराज की प्रतिभा की पहचान की और 2018 की नीलामी में उनका पीछा किया। उन्होंने चार अन्य फ्रेंचाइजी को हराकर तेज गेंदबाज को 2.6 करोड़ रुपये में बैंगलोर में शामिल कर लिया।

उन्होंने पहले कुछ मैच नहीं खेले, लेकिन एक बार चुने जाने के बाद, वह कोहली के घातक गेंदबाज बन गए और 2022 आईपीएल मेगा नीलामी से पहले सिराज को आरसीबी ने 7 करोड़ रुपये में रिटेन किया। आज, सिराज भी खेल के तीनों प्रारूपों में गेंदबाजी लाइनअप में भारत के मुख्य गेंदबाजों में से एक है।

थंगारासु नटराजन

अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा नहीं कर पाने से लेकर आईपीएल में एक मिलियन डॉलर का बच्चा बनने तक, एक क्रिकेटर के रूप में नटराजन का सफर दिल को छू लेने वाला है।

सलेम शहर के रहने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते हुए अपनी मूल बातें सीखीं। उन्होंने टेनिस गेंद से गेंदबाजी की।

तत्कालीन किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) ने उन्हें आईपीएल 2017 के लिए 3 करोड़ रुपये में खरीदा था, जिससे वह घरेलू सीजन में और पंजाब किंग्स के पहले सीजन में भी अपने शानदार प्रदर्शन के बाद नीलामी में सबसे महंगे अनकैप्ड खरीदारों में से एक बन गए। उन्होंने अपने डेब्यू आईपीएल सीजन में 6 मैच खेले और 2 विकेट लिए।

बाद में, उन्होंने भारत क्रिकेट टीम का भी प्रतिनिधित्व किया और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पिछले टेस्ट मैच में उनकी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.