logo-image

TOP 5 Sports News : अब ऑस्‍ट्रेलिया में भी क्रिकेट की वापसी, जानिए डिटेल

आस्ट्रेलिया के कई बड़े क्रिकेटरों ने सोमवार को सिडनी ओलंपिक पार्क में अभ्यास शुरू कर दिया है. आस्ट्रेलिया में कोविड-19 महामारी का ज्यादा असर नहीं है, यहां अब तक लगभग 7000 मामले ही सामने आए हैं.

Updated on: 01 Jun 2020, 04:14 PM

New Delhi:

1. आस्ट्रेलिया के कई बड़े क्रिकेटरों ने सोमवार को सिडनी ओलंपिक पार्क में अभ्यास शुरू कर दिया है. आस्ट्रेलिया में कोविड-19 महामारी का ज्यादा असर नहीं है, यहां अब तक लगभग 7000 मामले ही सामने आए हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय सत्र की घोषणा की थी, जो 9 अगस्त से शुरू होने वाला है. इस बीच स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और मिशेल स्टार्क ने भी प्रैक्‍टिस की और पसीना बहाया. इस मौके पर टीम के मुख्य बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा कि उन्होंने दो महीने तक बल्ले से दूर रहने के दौरान शारीरिक और मानसिक फिटनेस पर ध्यान दिया, जिसकी वजह से वह पिछले कुछ सालों की तुलना में फिटनेस के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर हैं. स्‍टीव स्मिथ ने कहा कि मैं पिछले कई वर्षों की तुलना में फिटनेस के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर हूं. मैंने काफी रनिंग की है और घर के जिम में पसीना बहाया है. मैंने पिछले दो महीने में काफी मेहनत की है. स्‍टीव स्मिथ को अभ्यास के दौरान बल्लेबाजी करना उतना ही पसंद है, जितना मैच के दौरान होता है. उन्होंने हालांकि पिछले दो महीने में अपने बल्ले को छुआ तक नहीं है. आपको बता दें कि इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने भी जैव-सुरक्षित वातावरण में प्रशिक्षण शुरू कर दिया है और श्रीलंका के खिलाड़ियों ने भी सोमवार को अभ्यास शुरू कर दिया.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : आस्‍ट्रेलिया के ये दिग्‍गज खिलाड़ी मैदान में उतरे, दो महीने से नहीं छुआ था बैट, जानिए अब क्‍या है योजना

2. भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अब पापा बनने वाले हैं. हार्दिक पांड्या ने अपनी और पत्‍नी नताशा स्‍टानकोविक की एक तस्‍वीर सोशल मीडिया पर डाली है, जिसमें नताशा गर्भवती दिख रही हैं और हार्दिक नताशा के पेट पर हाथ रखे हुए हैं. इससे हार्दिक पांड्या ने सभी को एक बार फिर से चौंका दिया है, जैसे उन्‍होंने अचानक से अपनी सगाई की बात से भी सभी को चौंका दिया था. हार्दिक पांड्या और नताशा ने अभी शादी नहीं की है. हार्दिक पांड्या ने बताया कि वह और उनकी मंगेतर सर्बियाई अभिनेत्री नताशा स्टानकोविक आने वाले अपने बच्चे को लेकर उत्साहित हैं. हार्दिक पांड्या ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर कर इसकी जानकारी दी, जिसमें वह अपनी मंगेतर के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं. फोटो में हार्दिक की मंगेतर गर्भवती दिखाई दे रही हैं. हार्दिक ने इंस्टाग्राम पर लिखा, नताशा और मेरा सफर शानदार रहा है और अब हमारा यह सफर और भी बेहतर होने वाला है. हम जल्द ही एक नए जीवन का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं. हम अपने जीवन के एक नए फेस को लेकर बहुत खुश हैं और आपकी दुआएं और आशीर्वाद चाहते हैं.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : हार्दिक पांड्या बनने जा रहे हैं पापा, नताशा बनेंगी मां, लेकिन शादी से पहले

3. भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मैदान पर गले लगने या हाई- फाइव की कमी नहीं खलेगी, लेकिन गेंद पर लार के इस्तेमाल की कमी वह जरूर महसूस करेंगे और उनका मानना है कि इसका विकल्प मुहैया कराया जाना चाहिए. जसप्रीत बुमराह ने कहा कि मैं मैदान पर गले लगने या हाई - फाइव करने वालों में से नहीं हूं तो मुझे इसकी कमी नहीं खलेगी. लेकिन लार के इस्तेमाल की कमी महसूस होगी. जसप्रीत बुमराह ने कहा, मुझे नहीं पता कि खेल बहाल होने पर क्या दिशा निर्देश होंगे, लेकिन मेरा मानना है कि लार लगाने का विकल्प होना चाहिए. उन्होंने कहा कि लार का इस्तेमाल गेंद पर नहीं होने से खेल पूरी तरह से बल्लेबाजों के अनुकूल हो जाएगा. उन्होंने कहा, गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं कर पाने से गेंदबाजों के लिए काफी कठिनाई आएगी. मैदान छोटे होते जा रहे हैं और विकेट भी सपाट हो रहे हैं. बुमराह ने कहा, हमें गेंद की चमक बनाए रखने के लिए विकल्प की जरूरत है, ताकि स्विंग या रिवर्स स्विंग मिल सके.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : लंबे समय बाद सामने आए जसप्रीत बुमराह, बोले- क्रिकेट में महसूस करेंगे इसकी कमी

4. सुरेश रैना ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने के पांच साल बाद टेस्ट पदार्पण किया था. दोनों बार उन्होंने घर से बाहर ही श्रीलंका के खिलाफ पदार्पण किया था. 2005 में हुए वनडे पदार्पण में वो पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए थे जबकि टेस्ट में उन्होंने 2010 में पदार्पण किया और पहली ही पारी में 120 रन बनाए थे. सुरेश रैना ने कहा, युवी पा ने मुझे टेस्ट मैच के पहले वाली रात को बुलाया और कहा कि मैं ठीक नहीं हूं तो तुम तैयार रहना. उन्होंने कहा कि मौका है जो तुम खेल सकते हो. उनके शायद पेट में परेशानी थी या फूड इन्फेक्शन था इसलिए वो नहीं खेले. सुरेश रैना ने कहा, मैं पूरी रात सो नहीं सका था, क्योंकि श्रीलंका में काफी गर्मी थी. उनकी टीम में काफी बड़े नाम थे और वो मेरा पहला टेस्ट मैच होने वाला था. सुरेश रैना ने कहा कि वह इस बात से काफी खुश थे कि भारत ने पहले गेंदबाजी की क्योंकि इससे उन्हें मैदान पर समय मिल गया. उन्होंने कहा, अच्छी बात थी कि हम टॉस हार गए और हमें फील्डिंग करनी पड़ी. इसलिए मैंने पहले दो दिन चीजों को देखा और जब मेरी बल्लेबाजी आई तो मैं तैयार था. अगर हम पहले बल्लेबाजी करते तो शायद मैं वनडे पदापर्ण की तरह शून्य पर आउट हो जाता. यह मैच ड्रॉ पर खत्‍म हो गया था.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : पहले वन डे में शून्‍य पर आउट होने के बाद टेस्‍ट से पहले रातभर जागे थे सुरेश रैना, युवराज ने क्‍या कहा

5. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने इस साल खेल रत्न के लिए नामांकित किया है. हिटमैन रोहित शर्मा ने इसके लिए बोर्ड का धन्‍यवाद जताया है. बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को एक वीडियो अपलोड किया है जिसमें रोहित ने कहा, मैं राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नामांकित होने पर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं बीसीसीआई, मेरी टीम के सभी साथी, स्पोर्ट स्टाफ, प्रशंसकों और मेरे परिवार का मेरे साथ देने के लिए शुक्रगुजार हूं. भारतीय कप्तान विराट कोहली को सर्वोच्च खेल पुरस्कार मिल चुका है. रोहित लिमिटेड ओवर के फॉर्मेट में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पहली पसंद थे. उन्होंने 224 वनडे में 29 शतक और 43 अर्धशतक समेत 9115 रन बनाए हैं. इसके अलावा 32 टेस्ट में 2141 रन बनाए हैं, जिसमें छह शतक शामिल हैं. वह आईसीसी द्वारा वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भी चुने गए थे.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : VIDEO : खेल रत्‍न के लिए नामांकित होने के बाद रोहित शर्मा ने क्‍या कहा, यहां देखिए