News Nation Logo

आज के दिन 20 साल पहले लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ के सामने ऑस्ट्रेलिया ने टेके थे घुटने

भारत के क्रिकेट इतिहास में आज का दिन काफी अहम है.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 14 Mar 2021, 07:05:57 PM
Laxman and rahul

टीम इंडिया (Photo Credit: twitter.com/BCCI)

highlights

  1. साल 2001 की सीरीज भारत ने 2-1 से जीत लिया था
  2. दोनों के बीच 376 रनों की साझेदारी हुई थी
  3. ऑस्ट्रेलिया को 324 रनों का लक्ष्य दिया था.
  4.  

नई दिल्ली :

भारत के क्रिकेट इतिहास में आज का दिन काफी अहम है. ठीक 20 साल पहले 11 से 15 मार्च के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच कोलकाता में खेला गया था. इस टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट ने नया मुकाम हासिल किया था. स्टीव वॉ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में पकड़ बनाई हुई थी और ऐसा माना जा रहा था कोलकाता टेस्ट मैच में टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ेगा. भारत ने इस टेस्ट मैच में भारत ने पलटवार करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हराया ही नहीं बल्कि उनके सीरीज जीतने के सपने को चकना चूर कर दिया था.

ये भी पढ़ें: 4 छक्के लगाने वाले युवराज का खुलासा, बताया क्यों नहीं लगाया 5वां छक्का

तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया कोलकाता टेस्ट में भी हार की तरफ बढ़ रही थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया की जीत में लक्ष्मण और द्रविड़ दीवार बनकर खड़े रहे और उनके मुंह से जीत छीन ली. इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 445 रन बनाए थे जिसमें कप्तान स्टीव वॉ ने शतक लगाया था. टीम इंडिया जब बल्लेबाजी करने उतरी तो लगा था कि पलटवार होगा लेकिन भारतीय टीम 171 रनों पर ढेर हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें फोलो ऑन दिया. तब ये माना लिया गया था कि टीम इंडिया ये मैचा एक पारी से हारने वाली है.

 

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: रोहित शर्मा को क्यों नहीं किया शामिल, विराट कोहली से पूछा पूर्व क्रिकेटर ने सवाल

दूसरी पारी में टीम इंडिया के ओपरन फेल रहे और जल्दी आउट हो गए. तब तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए वीवीएस लक्ष्मण को भेजा गया. लक्ष्मण ने अपनी पारी शुरू की लेकिन उनके साथ खेल रहे सचिन तेंदुलकर पवेलियन लौट गए. कप्तान गांगुली के साथ उनका साझेदारी चली लेकिन वो भी पेविलयन लौट गए लेकिन लक्ष्मण क्रीज पर खड़े रहे. लक्ष्मण के साथ बल्लेबाजी करने आए राहुल द्रविड़ के साथ पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक विकेट नहीं गिरने दिया. लक्ष्मण अपना शतक पूरा कर चुके थे और राहुल द्रविड़ 7 रनों पर नाबाद थे. 

ये भी पढ़ें: Ind Vs SA: साउथ अफ्रीका ने भारत को हराया, सीरीज में 3-1 की बनाई बढ़त

चौथे दिन लक्ष्मण और राहुल ने भी अपना शतक पूरा किया और वीवीएस से 275 रन बनाए थे. आज तारीख इसलिए भी अहम क्योंकि इसी दिन राहुल और लक्ष्मण ने पूरे दिन बल्लेबाजी की थी. भारत ने दूसरी पारी में फोलो ऑन तो उतारा ही और 657 रनों पर सात विकेट के नुकसान पर पारी को घोषित करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 324 रनों का लक्ष्य दिया. हालांकि पांचवे दिन लक्ष्मण ने अपना सर्वाधिक स्कोर 281 बनाया था जबकि राहुल द्रविड़ ने 180 रन बनाए थे और दोनों के बीच 376 रनों की साझेदारी हुई थी ऑस्ट्रेलिया की टीम मजबूत लग रही थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया 212 रनों पर ढेर हो गई थी. साल 2001 की सीरीज भारत ने 2-1 से जीत लिया था

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Mar 2021, 06:52:09 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus Kolkata Test