logo-image

आज से ठीक 144 साल पहले टेस्ट क्रिकेट आगाज, जानिए पहली गेंद किसने खेली

पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15 से 19 मार्च के बीच ऐतिहासिक मैदान मेलबर्न ने खेला गया था.

Updated on: 15 Mar 2021, 03:35 PM

highlights

  1. 1877 में पहला मैच खेला गया
  2. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ मैच
  3. मेलबर्न में खेला गया था ये मुकाबला

 

 

नई दिल्ली :

क्रिकेट के खेल में टेस्ट क्रिकेट को सबसे ऊपर रखा गया है. टेस्ट क्रिकेट का आगाज वैसे तो 16वीं सदी से हो गई थी लेकिन 18वीं सदी के बाद से इस खेल को काफी खेला गया. उसके बाद 19वीं और 20 शताब्दी में क्रिकेट ने सफलता हासिल की. क्रिकेट के इंटरनेशनल मैच वैसे तो 1844 से शुरू हो गए थे लेकिन ऑफिशियली पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सन 1877 में खेला गया था यानी की आज ही के दिन. 15 मार्च 1877 को टेस्ट क्रिकेट का जन्म हुआ था और पहली गेंद फेंकी गई थी. टेस्ट क्रिकेट को आज 144 साल हो गए हैं, इतने सालों में टेस्ट क्रिकेट का रंग रूप बदल गया है. पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15 से 19 मार्च के बीच ऐतिहासिक मैदान मेलबर्न ने खेला गया था.

पहली गेंद किसने फेंकी और किसने खेली ?

इस टेस्ट मैच में सबसे पहले बल्लेबाजी करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम आई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से चार्ल्स बैनरामैन और नैथ थॉमसन आए. जबकि इंग्लैंड की तरफ से गेंदबाजी की शुरूआत अल्फ्रेड शॉ कर रहे थे. शॉ ने चार्ल्स बैनरामन को पहली गेंद फेंकी और इतिहास के पन्नों में उन्होंने अपना नाम दर्ज कर लिया. चार्स्ल बैनरामैन पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने पहली गेंद टेस्ट क्रिकेट में खेली और अल्फ्रेड शॉ ने पहली गेंद करवाई.

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng:मैन ऑफ द मैच इशान किशन ने मैच के बाद चहल से बोली मजेदार बात

ऑस्ट्रेलिया ने इस टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते चार्ल्स बैनरामैन के शतक की बदौलत 245 रन बनाए थे. चार्ल्स बैनरामन का शतक टेस्ट क्रिकेट का पहला शतक था और यहीं से शतकों का सिलसिला शुरू हो गया था. इंग्लैंड की पहली पारी 196 रनों पर ढेर हो गई थी. जिसमें ऑस्ट्रेलिया के बिली मिडविंटर  ने पांच विकेट झटके थे. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 104 रन बनाए थे और इंग्लैंड को 54 रनों का लक्ष्य दिया था. टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम 108 रनों पर ढेर हो गई और ऑस्ट्रेलिया के टॉप कैंडल ने सात विकेट अपने नाम किए.

पहले टेस्ट मैच की कुछ खास बातें

पहले टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया था और इतिहास की पहली टीम बनी थी जिसने टेस्ट क्रिकेट में डंका बजाया. इस जीत के बाद से टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की कई सीरीज देखने को मिली. पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले चार्ल्स बैनरामने का निधन 1930 में हुआ था.

  1. पहली गेंद अल्फ्रेड शॉ ने पहली गेंद फेंकी जबकि चार्ल्स बैनरामैन टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने
  2. इंग्लैंड के ऐलन हिल ने टेस्ट का पहला विकेट और कैच पकड़ा था
  3. ऑस्ट्रेलिया मिडविंटर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले पांच विकेट लिए
  4. ऑस्ट्रेलिया के जैक ब्लैकहैम ने पहली स्टैंपिंग की थी और चार्ल्सवुड को आउट किया था
  5. बैनरामैन रिटायर हर्ट हुए थे और न्यूविंग फील्डिंग करने आए
  6. इंग्लैंड के जेम्स साउर्थटन ने 49 साल 119 दिनों की उम्र में डेब्यू किया, जो आज तक रिकॉर्ड है