logo-image

जब Super Over ने बढ़ाई खिलाड़ी और फैंस की धड़कनें, यहां देखें IPL के ऐसे ही 5 सबसे रोमांचक मैचों के आंकड़े

वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 162 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद भी 162 रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया.

Updated on: 18 May 2020, 02:29 PM

नई दिल्ली:

29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. दुनियाभर के करोड़ों क्रिकेट फैंस अभी आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का भी पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यदि इस साल आईपीएल नहीं खेला गया तो बीसीसीआई को करीब 4 हजार करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका है. यही वजह है कि बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली कैसे भी करके इस साल आईपीएल का आयोजन कराना चाहते हैं, क्योंकि 4 हजार करोड़ रुपये की भरपाई करना काफी मुश्किल हो जाएगा और यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- महज 1 रन के अंतर से जीतने वाली IPL की सौभाग्यशाली टीमें, मात्र 1 रन की वजह से धोनी ने गंवाया था चौथा खिताब

कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल के उन मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका कोई नतीजा तो नहीं निकला लेकिन उन मैचों ने खिलाड़ियों के साथ-साथ करोड़ों क्रिकेट फैंस की धड़कनों को कुछ पलों के लिए रोक दिया. जी हां, आज हम आपको आईपीएल के उन 5 मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं जो टाई हो गए थे और फिर सुपरओवर के जरिए उनके नतीजे आए. आईपीएल के इतिहास में अभी तक कुल 9 मैच टाई हुए हैं. यहां हम आपको ऐसे ही 5 मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल के रोमांच को कई गुना ज्यादा बढ़ा दिया.

5. राजस्थान बनाम कोलकाता
आईपीएल इतिहास का पहला टाई मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच साल 2009 में खेल गया था. आईपीएल का ये दूसरा सीजन था, जो दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था. राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 150 रन बनाए थे और कोलकाता भी लक्ष्य का पीछा करते हुए 150 रन ही बना सकी. हालांकि, राजस्थान ने सुपरओवर में कोलकाता को हरा दिया था.

4. चेन्नई बनाम पंजाब
साल 2010 में खेले गए आईपीएल के तीसरे सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स और किंग्स 11 पंजाब के बीच खेला गया मैच टाई हो गया था. ये मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में ही खेला गया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की टीम 20 ओवर में कुल 136 रन ही बना सकी थी और पंजाब को भी 136 रनों के स्कोर पर ही रोक दिया था. लेकिन सुपरओवर में किंग्स 11 पंजाब ने धोनी की टीम को हरा दिया था.

3. मुंबई बनाम हैदराबाद
साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन में 4 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया रोमांचक मैच टाई हो गया था. वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 162 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद भी 162 रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया. जिसके बाद सुपरओवर में रोहित के धुरंधरों ने सनराइजर्स हैदराबाद को धूल चटा दी थी.

2. राजस्थान बनाम कोलकाता
साल 2014 में खेले गए आईपीएल के 7वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया मैच टाई हो गया था. अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले गए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 152 रन बनाए थे और फिर कोलकाता नाइट राइडर्स को भी इसी स्कोर पर रोक लिया. मैच का नजीता अब सुपरओवर में निकलना था, जिसमें राजस्थान ने बाजी मार ली और कोलकाता को हरा दिया.

1. दिल्ली बनाम कोलकाता
2019 में खेले गए आईपीएल के पिछले सीजन में नए अवतार में दिखी दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया मैच सेम स्कोर पर खत्म हुआ था. पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 185 रनों का स्कोर खड़ा किया था. 186 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी दिल्ली भी 20 ओवर में 185 रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया. हालांकि, सुपरओवर में दिल्ली ने कोलकाता को हराकर ही दम लिया.