logo-image

महज 1 रन के अंतर से जीतने वाली IPL की सौभाग्यशाली टीमें, मात्र 1 रन की वजह से धोनी ने गंवाया था चौथा खिताब

साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस और महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स आमने-सामने थी. फाइनल के नतीजे से पहले दोनों टीमों के पास 3-3 खिताब थे.

Updated on: 18 May 2020, 02:03 PM

नई दिल्ली:

29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. दुनियाभर के करोड़ों क्रिकेट फैंस अभी आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का भी पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यदि इस साल आईपीएल नहीं खेला गया तो बीसीसीआई को करीब 4 हजार करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका है. यही वजह है कि बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली कैसे भी करके इस साल आईपीएल का आयोजन कराना चाहते हैं, क्योंकि 4 हजार करोड़ रुपये की भरपाई करना काफी मुश्किल हो जाएगा और यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- क्रिकेट की होगी वापसी, जुलाई में इंग्लैंड जाएगी पाकिस्तानी टीम, लेकिन खिलाड़ी

कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल के उन मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें जीतने और हारने का अंतर सबसे छोटा रहा. इन मैचों में जीतने वाली टीमों को सिर्फ 1 रन ही जीत मिली तो वहीं हारने वाली टीम भी जीतते-जीतते रह गई. आईपीएल के इतिहास में एक रन से हुई हार-जीत का फैसला 10 बार देखने को मिला. इस वीडियो के जरिए हम आपको ऐसे ही 5 मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें हार-जीत का अंतर 1 रन का रहा.

5. मुंबई बनाम पुणे वॉरियर्स
साल 2012 में खेले गए आईपीएल के 5वें सीजन में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ खेलते हुए मुंबई इंडियंस की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 120 रन ही बनाए थे. हालांकि मुंबई के गेंदबाजों ने बल्लेबाजों की सारी नाकामी को अपनी धारदार गेंदबाजी की बदौलत छिपा लिया और पुणे वॉरियर्स इंडिया को 119 रनों पर ही रोक कर अपनी टीम को 1 रन से रोमांचक जीत दिला दी.

4. मुंबई बनाम राइजिंग पुणे
आईपीएल के 10वें सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के खिलाफ खेलते हुए मुंबई इंडियंस 20 ओवर में कुल 129 रन ही बना सकी. मुंबई के गेंदबाजों ने यहां एक बार फिर बल्लेबाजों के घटिया प्रदर्शन की जबरदस्त तरीके से क्षतिपूर्ति की और विरोधी टीम को 20 ओवर में 128 रनों पर ही रोक दिया. इस हाई-वोल्टेज मैच में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस को 1 रन से रोमांचक जीत मिली थी.

3. बैंगलोर बनाम पंजाब
साल 2016 में खेले गए आईपीएल के 9वें सीजन में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 175 रन बनाए थे. 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स 11 पंजाब की टीम ने जबरदस्त टक्कर दी लेकिन 174 रन ही बना सकी और 1 रन से मैच गंवा दिया.

2. पंजाब बनाम मुंबई
आईपीएल के पहली सीजन में किंग्स 11 पंजाब ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 189 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था. साल 2008 में खेले गए इस मैच में 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने जोरदार खेल दिखाया, लेकिन अफसोस वे अपनी टीम को मैच जीता पाने में कामयाब नहीं हो पाए. मुंबई की टीम 188 रन ही बना पाई और पंजाब ने 1 रन से मैच जीत लिया.

1. मुंबई बनाम चेन्नई
साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस और महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स आमने-सामने थी. फाइनल के नतीजे से पहले दोनों टीमों के पास 3-3 खिताब थे. आईपीएल 12 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 149 रन बनाए थे. 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम केवल 148 रन ही बना सकी. इसी के साथ मुंबई इंडियंस ने महज 1 रन के अंतर से फाइनल मुकाबले के साथ-साथ अपना चौथा खिताब भी जीत लिया.