News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर, बल्लेबाज ने बना डाले 77 रन

Most Eexpensive Over in Cricket History : ये प्लानिंग गेंदबाजी टीम पर भारी पड़ गई. इस ओवर में 77 रन बने तो आखिरी ओवर में जीत के लिए सिर्फ 18 रन ही बचे थे.

Written By : शुभम उपाध्याय | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 09 Jan 2022, 01:25:06 PM
this was costly over in cricket history 77 run

this was costly over in cricket history 77 run (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:

Most Eexpensive Over in Cricket History : हर टीम जीत के अलग-अलग प्लानिंग बनाती है. कभी टीम के पक्ष में काम करती है तो कभी टीम की हार का कारण बन जाता है. ऐसी ही एक घटना आज आपको बताते हैं. अगर हम आपसे पूछें कि क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर कौन सा है. तो आप युवराज सिंह या फिर मैल्कम नैश का नाम लेंगे. इन दोनों ही बल्लेबाजों ने एक ओवर में गेंदबाज की जमकर धुनाई कर दी थी. लेकिन इस ओवर में सर 36 रन बटोरे गए थे. और हम जिस ओवर की बात कर रहे हैं उस ओवर में 77 रन एक गेंदबाज ने लुटाए थे. जी हां. 1990 में न्यूजीलैंड के फर्स्ट क्लास के एक मैच के ओवर में 77 रन बने थे, और ये अभी तक क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर है.

यह भी पढ़ें - अब 'क्रिकेट' में संन्यास से पहले पूरा करना होगा 'नोटिस पीरियड'..

वेलिंगटन और कैंटरबरी के बीच 20 फरवरी 1990 को मैच खेला जा रहा था. कैंटरबरी टीम को जरूरत थी 95 रन की वो भी सिर्फ 2 ओवर में. न्यूजीलैंड के बर्ट वेंस गेंदबाजी कर रहे थे. और उन्होंने उस ओवर में 22 गेंद फेंक डाली. जिसमें 17 गेंद नो-बॉल थीं. और आप ये जानकार हैरान होंगे कि ये सब फेंकी नो-बॉल एक प्लानिंग के तहत थीं. यानी सभी जानबूझ कर फेंकी गयी थीं. हुआ ये कि वेलिंगटन ये मैच अपने नाम करने जा रहा था. मैच का वो आखिरी दिन था. पर कैंटरबरी के बल्लेबाज क्रीज़ पर ऐसे जमे कि वेलिंगटन के गेंदबाज बचे हुए 2 विकेट नहीं निकाल पा रहे थे. 

यह भी पढ़ें - अब 'क्रिकेट' में संन्यास से पहले पूरा करना होगा 'नोटिस पीरियड'..

तब वेलिंगटन के कप्तान ने अपने गेंदबाज से कहा कि बल्लेबाज को लालच देने के लिए बॉल दूर फेंकी जाए, जिससे वो लालच में गलती करेगा और विकेट मिल जाएगा. और गेंदबाज ने फुल टॉस गेंद फेंकना शुरू कर दिया. सामने बल्लेबाज ने लगातार 5 छक्के लगा डाले.

ये प्लानिंग गेंदबाजी टीम पर भारी पड़ गई. इस ओवर में 77 रन बने तो आखिरी ओवर में जीत के लिए सिर्फ 18 रन ही बचे थे. लेकिन कैंटरबरी टीम जीत से सिर्फ 1 रन दूर रह गयी. आखिरी ओवर में 17 रन ही बना सकी. ये मैच क्रिकेट के इतिहास का सबसे रोमांचक मैच माना जाता है. इस मैच में इतने जल्दी-जल्दी रन बन रहे थे कि एक बार को अंपायर भी रन और बॉल की संख्या को भूल गए.

First Published : 09 Jan 2022, 01:25:06 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो