logo-image

WTC के अगले सीजन के लिए ये होंगे नियम, ICC CEO ने बताए 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल तीन दिन बाद शुरू होना है. 18 जून को भारत और न्यूजीलैंड की टीम फाइनल ट्रॉफी के लिए आमने सामने होंगी. इस बीच आईसीसी ने अगले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तैयारी शुरू कर दी है.

Updated on: 15 Jun 2021, 01:02 PM

नई दिल्ली :

ICC World Test Championship Rules : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) तीन दिन बाद शुरू होना है. 18 जून को भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) की टीम फाइनल ट्रॉफी के लिए आमने सामने होंगी. इस बीच आईसीसी (ICC) ने अगले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की तैयारी शुरू कर दी है और इसके लिए क्या नियम कानून होंगे, इस पर विचार शुरू हो गया है. माना जा रहा कि अगले डब्ल्यूटीसी (WTC) के लिए नियमों में कुछ ज्यादा बदलाव नहीं होंगे, कुछ एक परिवर्तन देखने के लिए मिल सकते हैं. इस बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (ICC) वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2021-2023 अवधि में भी रैंकिंग वाली टीमों के लिए अंकों के प्रतिशत (पर्सेंटेज आफ प्वाइंटस)( percentage of points) का नियम लागू रखेगा. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) ज्योफ एलार्डिस (Geoff Allardyce) ने इसकी जानकारी दी. ज्योफ एलार्डिस ने कहा है कि हम रैंकिंग वाली टीमों के लिए अंकों के प्रतिशत के साथ बने रहेंगे. मुझे लगता है कि उस प्रतिशत ने प्रतियोगिता के दूसरे भाग में हमारी अच्छी मदद की. अब हम इसे दूसरी टेस्ट चैंपियनशिप में भी लागू रखना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें : अजिंक्य रहाणे ने भारतीय महिला टीम को दिया मार्गदर्शन, हरमनप्रीत कौर बोलीं....

सीईओ ज्योफ एलार्डिस कहा है कि जब हमने प्रतियोगिता के पहले 12 महीनों को देखा तो हमारे पास कई टीमें थीं, लेकिन यह सब उनके द्वारा खेली गई सीरीज के सापेक्ष था. इसलिए टीमों की निरंतर आधार पर तुलना करने का एक तरीका यह है कि उनके द्वारा खेले गए मैचों में उपलब्ध अंकों का अनुपात वास्तव में जीता गया है. और उस प्रतिशत ने चैंपियनशिप के दूसरे भाग में हमारी अच्छी मदद की है. एलार्डिस ने आगे कहा कि अब हम प्रति टेस्ट मैच में अंकों की एक मानकीकृत संख्या रख सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह दो टेस्ट मैचों की सीरीज है या पांच टेस्ट मैचों की. लेकिन हर टीम को जीतने वाले अंकों के प्रतिशत के आधार पर आंका जाएगा, न कि कुल मिलाकर. चार साल पहले प्रतियोगिता बनाने का उद्देश्य विश्व स्तर पर टेस्ट क्रिकेट में अधिक रुचि लाने का प्रयास करना था.