logo-image

आज ही खेला गया था इतिहास का पहला वनडे, इंग्लैंड को हराकर ये टीम बनी थी विजेता 

क्रिकेट के लिहाज से आज खास दिन है. आज ही क्रिकेट इतिहास का पहला वनडे मैच खेला गया था. कमाल की बात यह मैच पहले से प्लान में नहीं था.

Updated on: 05 Jan 2022, 09:15 AM

नई दिल्ली :

हर क्रिकेट प्रेमी के लिए आज का दिन यानी 5 जनवरी बहुत खास है. दरअसल, आज ही के दिन इतिहास का पहला वनडे मैच खेला गया था. 5 जनवरी 1971 में वनडे की शुरुआत हुई. इससे पहले सिर्फ टेस्ट मैच  हुआ करते थे. पांच दिन क्रिकेट मैच चलता था. बाद में फटाफट क्रिकेट का कांसेप्ट आया. ऐसे में वनडे मैच अस्तित्व में आया. सबसे पहला वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ था. मेलबर्न में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया था. इंग्लैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट गंवाकर 191 रन बनाते हुए मैच जीत लिया था.  

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022: दिल्ली ने ही पहले भी रोका था आईपीएल, इस बार फिर...

सबसे मजेदार बात ये है कि पहला वनडे मैच किसी पूर्व योजना से नहीं खेला गया बल्कि टेस्ट मैच को वनडे में तब्दील किया गया. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज चल रही थी. टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच बारिश के कारण धुल गया. शुरू के तीन दिन बारिश ही होती रही. ऐसे में आयोजकों के दिमाग में आइडिया आया. उन्होंने सोचा एक ही दिन का मैच करा लिया जाए. ऐसे में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच वनडे मैच हुआ. इसमें खास बात ये थी कि यह मैच आजकल की तरह 50 ओवर का नहीं था बल्कि 40 ओवर का ही था लेकिन एक ओवर में 8-8 गेंदें फेंकी गईं. यहीं से वनडे मैच का कांस्टेप्ट शुरू हुआ. 

हालांकि वनडे मैचों को लोकप्रिय बनाने का श्रेय कैरी पैकर को दिया जाता है. सबसे पहले वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज की शुरुआत कैरी पैकर ने की थी. जब वनडे मैच नियमित होने लगे तो 60 ओवर के मैच कराए जाते थे, बाद में यह 50 ओवर के होने लगे. पहला वर्ल्ड कप 1975 में हुआ था. जो की हर चार साल बाद होता है.