logo-image

भारतीय तेज गेंदबाजों से खौफ खाएंगे दुनिया के बल्लेबाज, द्रविड़ (Rahul Dravid) ने भी कही बड़ी बात

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान (Irfan Pathan) को भी लगता है कि यह भारतीय क्रिकेट के लिए बेहतरीन समय है.

Updated on: 21 Jun 2022, 06:27 PM

मुंबई:

टीम इंडिया (Team India) में बल्लेबाजी लाइन अप शुरू से मजबूत स्थिति में रही है, लेकिन तेज गेंदबाजी के मामले में भारत कहीं न कहीं कमजोर स्थिति में देखी गई. कुछ समय पहले तक गेंदबाजी की वजह से टीम इंडिया को कई ऐसे मौके पर महत्वपूर्ण मैच भी गंवाने पड़े थे, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं. आज टीम इंडिया के पास जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar kumar), मोहम्मद शमी (Mohammad shami) और उभरते तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) जैसे शानदार गेंदबाज हैं जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान (Irfan Pathan) को भी लगता है कि यह भारतीय क्रिकेट के लिए बेहतरीन समय है, क्योंकि युवा तेज गेंदबाजों की संख्या बढ़ती जा रही है और उम्मीद है कि उनमें से इस साल के अंत में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World cup) में खेल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : कोच राहुल द्रविड़ के पहुंचते ही जोश में टीम इंडिया, बेन स्टोक्स की बढ़ी टेंशन

IPL 2022 के समापन के बाद उभरने वाले उल्लेखनीय तेज गेंदबाजों में उमरान मलिक (Umran Malik) शामिल हैं, जिन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी, जबकि अर्शदीप सिंह (Arshdeep singh), प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh krishna) और कुलदीप सेन (Kuldeep sen) ने भी जबरदस्त प्रदर्शन किया. द्रविड़ ने भारतीय टीम के साथ अब तक के अपने कोचिंग कार्यकाल के बारे में बात करते हुए कहा, कहना होगा कि यह कोचिंग काफी रोमांचक और अच्छा रहा है. द्रविड़ ने स्टार स्पोर्ट्स को बताया, यह रोमांचक और चुनौतीपूर्ण भी रहा है. शायद पिछले आठ महीनों में लगभग छह कप्तान रहे हैं, जिनके साथ मुझे काम करना था, जब मैंने पहली बार शुरुआत की थी, तो वास्तव में इसकी योजना नहीं थी, लेकिन यह कोरोना के कारण ऐसा करने पर मजबूर होना पड़ा, जिसके कारण टीम के कार्यभार का प्रबंधन और कप्तानी में भी कुछ बदलाव कर रहे हैं.

द्रविड़ (Rahul Dravid) ने आईपीएल (IPL) को आने वाले वर्षों में भारतीय टीम (Team India) के लिए खेलने के लिए कई युवा गेंदबाजों को बेहतर बनाने का श्रेय दिया. द्रविड़ ने कहा, हमारे पास (IPL के दौरान) तेज गेंदबाजी प्रतिभा को देखना अविश्वसनीय है, खासकर कुछ गेंदबाजों ने तेज गति से गेंदबाजी की है. बहुत सारे युवाओं को अपना कौशल दिखाने का मौका मिला, और उनमें से बहुत से अच्छे आए. वे वास्तव में आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छे संकेत हैं. पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज पठान ने आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) टीम में जगह पाने के लिए मलिक का समर्थन किया.